प्राथमिक विद्यालय में एक थाली में कई बच्चे खा रहें थे मिड-डे-मील, अचानक स्कूल का निरीक्षण करने पहुची SDM,जाने फिर क्या हुआ?

अलीगढ़: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अलीगढ़ Aligarh जिले में मिड डे मील में बड़ी धांधली का ताजा मामला सामने आया है. मिड डे मील (Mid Day Meal ) की एक थाली में कई बच्चों को खाना खिलाए जाने का मामला उजागर होने के बाद एसडीएम SDM ने कार्यवाही के निर्देश दिए हैं.विद्यालय का है. चेकिंग के दौरान स्कूल school में दिए जा रहे सरकारी मिड डे मील की पोल खुल गई है. दरअसल एसडीएम (SDM) अचानक स्कूल school में निरीक्षण करने पहुंच गईं. जिस समय एसडीएम स्कूल पहुंचीं, तब वहां सरकारी योजना yojna के तहत मिड डे मील का भोजन रसोइया द्वारा परोसा जा रहा था.





दोपहर के खाने के दौरान बच्चों की भीड़ लगी देखकर वह आश्चर्यचकित रह गईं. दरअसल स्कूल (Primary School) में खाने की एक थाली में कई अलग-अलग बच्चे मिड डे मील का खाना खा रहे थे. एक थाली में कई बच्चों को भोजन करता देख एसडीएम SDM हैरान-परेशान रह गईं. इस बारे में पूछने पर बच्चों ने बताया कि उन्हें इसी तरह से मिड डे मील दिया जाता है. जानकारी के अनुसार शेरपुर गांव के प्राथमिक विद्यालय prathmik vidyalaya में एक ही थाली में कई बच्चे खाना खा रहे थे. बच्चे जमीन पर बैठकर एक ही थाली में खाना खा रहे थे.



मिड डे मील में धांधली का मामला उजागर



स्कूल school का ऐसा नजारा देखकर एसडीएम SDM ने तुरन्त और तत्कालीन बीएसए BSA को फोन मिलाया और मिड डे मील को लेकर अनियमितता की शिकायत की है. एसडीएम SDM ने आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा. साथ ही मिड डे मील में सुधार की भी बात कही है. दरअसल अलीगढ़ Aligarh की डीएम सेल्वा कुमारी के निर्देश पर एसडीएम SDM गभाना भावना विमल ग्रामीण क्षेत्रों के दौरा पर गई थीं. निरीक्षण करने के लिए लाव लश्कर के साथ निकली एसडीएम SDM पिसावा कस्बे में पहुंची, इस दौरान उन्होंने पिसावा नगर पंचायत का निरीक्षण किया 



एसडीएम ने BSA को जारी किया पत्र



इस ताज़ा मामले के सामने आते ही उन्होंने बीएसए बेसिक शिक्षा अधिकारी BSA को फोन Phone पर बताया कि स्कूल में मिड डे मील के नियमों का खुला उल्लंघन हो रहा है. नियम के मुताबिक एक थाली में एक बच्चे को खाना दिया जाता है. जब कि प्राथमिक विद्यालय prathmik vidyalaya में कई बच्चों को एक ही थाली में खाना दिया जा रहा था. इस लापरवाही को लेकर एसडीएम SDM ने बेसिक शिक्षा अधिकारी BSA को एक पत्र जारी किया है. साथ ही संबंधित लोगों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.


primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet