फर्जी शिक्षक मामला: एसटीएफ़ के निशाने पर आए 130 यह शिक्षक, मांगा गया रिकार्ड

एसटीएफ STF अब मथुरा Mathura जनपद में बेसिक शिक्षा विभाग Basic shiksha vibhag के अंतर्गत विभिन्न नियुक्तियों में चयनित फर्जी शिक्षकों teachers पर शिकंजा कसती जा रही है। विभिन्न माध्यमों से मिल रही सूचनाओं information के आधार पर अब उन 130 शिक्षकों के नियुक्तियां संबंधी शैक्षिक रिकॉर्ड Record तलब किए गए हैं, जिनमें हेराफेरी की गई है।इससे पहले एसटीएफ STF दो चरणों में 187 शिक्षकों techers का रिकॉर्ड मांग चुकी है।





फर्जी शिक्षकों Feke teachers की भर्ती में मथुरा जनपद प्रदेश भर में चर्चित रहा है। यहां बड़ी संख्या में ऐसे लोग परिषदीय विद्यालयों vidyalaya में नियुक्ति पा गए, जिनका चयन ही नहीं हुआ था। इसके अलावा विभिन्न नियुक्तियों में फर्जी प्रमाणपत्र Documents के आधार पर नियुक्ति पाने वाले भी यहां सफल रहे। इस पर एसटीएफ STF ने भी कार्रवाई की थी। एसटीएफ STF को अब भी निरंतर सूचनाएं पहुंच रही हैं कि फर्जी प्रमाणपत्रों Documents के आधार पर जनपद में अनेक शिक्षक teacher वर्तमान में भी कार्यरत हैं।



एसटीएफSTF ने इन सूचनाओं को गंभीरता से लेते हुए जिला बेसिक शिक्षाधिकारी BSA मथुरा से 130 शिक्षकों teacher की सूची भेजी है। इनके संपूर्ण शैक्षिक एवं अन्य प्रमाणपत्रों Document का रिकॉर्ड मांगा गया है। बता दें एसटीएफ STF इससे पहले 11 और फिर 176 शिक्षकों teacher की सूची भेजकर उनका रिकॉर्ड मांग चुकी है। इसमें से जिला बेसिक शिक्षाधिकारी BSA कार्यालय द्वारा काफी रिकार्ड एसटीएफ को भेजा गया है। बीएसए BSA राजेश कुमार ने बताया कि एसटीएफ STF के पत्र के बाद ब्लॉक स्तर से रिकॉर्ड एकत्रित किया जा रहा है।