पोर्टल पर बच्चों के नामांकन में आनाकानी कर रहे शिक्षक

झांसी। परिषदीय विद्यालयों में चल रहे स्कूल चलो अभियान ने जिले में अब तक 24 हजार का लक्ष्य प्राप्त कर लिया है। लेकिन शिक्षकों को लापरवाही और सुस्त रवैये के चलते पोर्टल पर सिर्फ 2400 का ही रजिस्ट्रेशन हो पाया है।






स्कूल चलो अभियान के तहत प्रदेश सरकार ने जनपद के लिए 29 हजार नए प्रवेश का लक्ष्य निर्धारित किया था नए प्रवेश का 82 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया जा चुका है लेकिन विभाग शिक्षकों की मनमानी से परेशान है। दरअसल नए प्रवेश ले रहे बच्चों का नामांकन पोर्टल पर भी किया जाना है। लेकिन यह कार्य भी शिक्षकों द्वारा समय से पूर्ण नहीं किया जा रहा है। ज्ञात हो कि जिले में 1452 बेसिक शिक्षा के विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं। जिनमें 4383 शिक्षक, 1582 शिक्षा मित्र और 488 अनुदेशक कार्यरत हैं। बावजूद इसके जनपद में मंगलवार 26 अप्रैल तक 2475 बच्चों का ही पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया गया है जबकि अब तक 24014 नए बच्चों का दाखिला हो चुका है।



विभाग से मिली सूचना के अनुसार कई बार शिक्षकों को पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए कहा जा रहा है लेकिन फिर भी कार्य गति नहीं पकड़ रहा है। बीएसए वेदराम ने कहा कि स्कूल चलो अभियान के कार्य में लापरवाही कर रहे शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇