BASIC SHIKSHA NEWS: इंटरनेट के अभाव में अब नहीं रुकेगी परिषदीय बच्चों की पढ़ाई

वाराणसी। जनपद के चयनित परिषदीय विद्यालय इंटरनेट सुविधा से लैंस होंगे। फाइबर टू द होम योजना के तहत इन विद्यालयों में सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए राज्यस्तर पर राज्य परियोजना निदेशक व जनपद स्तर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।


प्रथम चरण में प्रदेश के सभी जिलों के चयनित परिषदीय विद्यालयों में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। पहले जिले के दो विकास खंडों के चयनित परिषदीय विद्यालयों को इंटरनेट सुविधा से जोड़ा जाएगा। इसके बाद सभी विकासखंड़ों के विद्यालयों में इंटरनेट सेवा मुहैया कराई जाएगी।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह ने बताया कि बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए जिले के 200 से ज्यादा स्कूलों में स्मार्ट टीवी और प्रोजेक्टर लगाया जा चुका है। इन उपकरणों के संचालन में नेटवर्क की समस्या न हो इसके लिए अब फाइबर टू द होम योजना के तहत स्कूलों को जोड़ा जाएगा। चयनित विद्यालयों में इंटरनेट सुविधा मुहैया कराने को लेकर निर्देश जारी हो गए हैं, जल्द इस पर काम शुरू होगया। प्रथम चरण में सेवापुरी और आराजीलाइन ब्लॉक में प्रोजेक्टर और स्मार्ट टीवी से युक्त विद्यालयों को इंटरनेट से जोड़ा जाएगा। इसके बाद अन्य ब्लॉक के स्कूलों में योजना का विस्तार किया जाएगा।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇