इस जनपद के छह फर्जी शिक्षकों पर लटकी बर्खास्तगी की तलवार, 15 बर्खास्त शिक्षकों के विरुद्ध दर्ज होना है मुकदमा

देवरिया: जिले में परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की गई है। प्रकरण की जांच कर रही एसटीएफ को छह शिक्षकों के कागजात संदिग्ध पाए गए हैं। जल्द ही उनको बर्खास्त की तैयारी है। परिषदीय विद्यालयों में फर्जी कागजात के जरिये कुछ लोगों ने शिक्षक की नौकरी हथिया ली है। अभी तक 60 लोग बर्खास्त किए जा चुके हैं। जबकि लगातार एसटीएफ व विभाग की तरफ से जांच चल रही है। सूत्रों का कहना है कि छह ऐसे शिक्षक हैं, जो विभिन्न विकास खंडों के परिषदीय विद्यालय में तैनात हैं, उनके कागजात संदिग्ध मिले हैं। संबंधित विद्यालय से जानकारी मांगी गई है, इसके बाद उनके विरुद्ध कार्रवाई करने की तैयारी है।



15 बर्खास्त शिक्षकों के विरुद्ध दर्ज होना है मुकदमा
फर्जी कागजात पर नौकरी करने वाले 15 शिक्षक पहले ही बर्खास्त किए जा चुके हैं, लेकिन उनके विरुद्ध मुकदमा दर्ज नहीं है। बीएसए ने इनके विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश दिया है, जिसमें रुद्रपुर विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय नारायणपुर एक पर तैनात रहे लल्लन यादव, बरहज के समोगर नंबर दो पर तैनात चंद्रभूषण यादव, बैतालपुर के खपड़हवा में तैनात रहे ऋषिकेश कुमार, भाटपाररानी के जावाडीह में तैनात रहे रणजीत कुमार यादव के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया जाना है। इसी तरह भलुअनी के जमुना छापर प्राथमिक विद्यालय में तैनात रहे नथुनी प्रसाद भारती, रामपुर कारखाना के बरईपुर लाला के सोमेश्वर कुमार मिश्र, सलेमपुर के पूर्व माध्यमिक विद्यालय बरठा बाबू में तैनात रहे अनुराग मिश्र, मल्हना में तैनात रहे राम भरोस, धनौती राय में तैनात रही वीणा रानी, देसही देवरिया के प्राथमिक विद्यालय मठ भगवान में तैनात रहे बृंदा लाल गौतम, नंद टोला प्रथमिक विद्यालय में तैनात रहे रीतेश कुमार सिंह, देवरिया के नगऊर में तैनात रहे रामानुज मिश्र, अगज्ञा में तैनात रही रीता यादव, शहर के भटवलिया में तैनात रही शैल देवी, गौरीबाजार के सेखुई में तैनात रही बसुंधरा यादव पर मुकदमा दर्ज होना है।

एसटीएफ ने जो जानकारियां संदिग्ध शिक्षकों के बारे में मांगी है, वह उपलब्ध करा दिया गया है। 15 बर्खास्त शिक्षकों पर मुकदमा दर्ज किया जाना है, एक से दो दिनों में मुकदमे की कार्रवाई पूरी हो जाएगी।

संतोष कुमार राय, बीएसए, देवरिया

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇