बड़ा सवाल: सभी विभागों के कर्मचारियों- अधिकारियों के तबादले हो रहे, आखिर बेसिक शिक्षकों के कब होंगे?


फतेहपुर: शासन करीब हर साल आईएएस, पीसीएस PCS समेत लगभग हर विभाग vibhag के अधिकारियों व कर्मचारियों को पदोन्नति की सौगात देता है लेकिन जिले district में यह सौगात दस साल से अधिक समय तक सेवा कर चुके बेसिक शिक्षकों teachers तक नहीं पहुंच सकी है। बीते सालों में कई बार ऐसा लगा कि शिक्षकों को पदोन्नति का तोहफा मिलने वाला है लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं हो सका। अब प्रमोशन एक बड़ा सवाल बनकर उभरा है।

बीते दस व इससे भी अधिक वर्षों Years से पदोन्नति की राह देख रहे शिक्षकों teachers को शासनादेश जारी होने के बाद उम्मीद की किरण तो दिखती है लेकिन यह किरण दूसरे विभागों को रोशन कर फिर से वापस लौट जाती है। जिले में फरवरी 2010 के बाद सेवा में आए शिक्षकों teachers का प्रमोशन अब तक लंबित है। विडंबना यह है कि बीते कई सालों Years से पदोन्नति के लिए कोई प्रक्रिया भी नहीं शुरू की गई। कई दफा ब्लॉकों से वरिष्ठता सूची मांगी गई लेकिन इसके बाद कुछ नहीं हुआ।

सहायक के वेतन में कर रहे हेडमास्टरीजिले में सैकड़ों सहायक शिक्षक Teacher कई सालों से प्रभारी प्रधानाध्यापक Headmaster पद का दायित्व निभा रहे हैं। इसके बावजूद उन्हें हेडमास्टर पद का वेतन नहीं दिया जाता है। समान पद समान वेतन की अवधारणा अब तक बेसिक शिक्षा विभाग Basic shiksha vibhag में लागू नहीं हो सकी है। शिक्षक Teacher तंज कसते हैं कि जब सहायक अध्यापक के वेतन में ही हेडमास्टर Headmaster के काम हो रहे हैं तो फिर विभाग पदोन्नति के लिए फिक्रमंद क्यों होगा।

शिक्षकों के हित के लिए गंभीर नहीं विभागशिक्षकों teachers का कहना है कि विभाग अपने प्रत्येक कार्य के लिए शिक्षकों teacher से गंभीरता बरतने व सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करने की अपेक्षा करता है लेकिन शिक्षकों techers के हित वाले प्रमोशन, तबादले व अन्य मुद्दों पर गंभीरता नहीं दिखा रहा है। यह स्थिति चिंताजनक है। शासन Government भी बेसिक शिक्षकों teacher के प्रमोशन सम्बन्धी मामलों पर अब तक तेजी नहीं दिखा सका है। इससे शिक्षकों teacher में अंदरखाने रोष बढ़ता जा रहा है।

Primary Ka Master, Shikshamitra, Uptet Latest News, Basic Shiksha News, Updatemarts, Uptet News, Primarykamaster, 69000 Shikshak Bharti, Basic Shiksha Parishad, primary ka master current news, uptet, up basic parishad, up ka master


UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇