हर मंडल में होंगे मछुआ समुदाय के लिए आवासीय विद्यालय



हर मंडल में होंगे मछुआ समुदाय के लिए आवासीय विद्यालय


कौशांबी निषाद पार्टी के मुखिया तथा प्रदेश के मत्स्य मंत्री डा. संजय कुमार निषाद ने गुरुवार को यहां जानकारी दी कि मछुआ समाज के लोगों को शिक्षित करने और सामाजिक रूप से आगे लाने के लिए सभी मंडलों में आवासीय विद्यालय खोले जाएंगे। उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए मछुआ कल्याण कोष की स्थापना होगी। मंझनपुर ब्लाक में पत्रकारों से चर्चा के दौरान उन्होंने बताया कि सरकार इस समय 26 योजनाओं के माध्यम से निषाद समाज के लोगों को लाभ पहुंचा रही है।

मत्स्य मंत्री ने कहा, निषादराज ने भगवान श्रीराम की सेवा की। इसलिए श्रृंग्वेरपुर में रामजी और निषादराज की गले मिलते हुए भव्य प्रतिमा तैयार कराई जा रही है। गैर भाजपाई सरकारों को निशाने पर लेते हुए मत्स्य मंत्री का कहना था कि उन्होंने समाज का वोट तो लिया पर विकास के लिए कुछ नहीं किया। मत्स्य मंत्री के अनुसार उन्होंने केंद्रीय राज्य मंत्री के ए नारायणस्वामी से कुछ समय पहले यह पूछा था कि मछुआ समाज के जिन लोगों के पास खेत नहीं है, उन्हें योजनाओं का कैसे लाभ दिया जा सकता है ? केंद्रीय राज्यमंत्री ने बताया था कि जिनके पास नाव होगी, उन्हें 1.60 लाख रुपये का ऋण दिया जाएगा। अगर कोई आपदा आती है तो ऋण भुगतान से छूट दी जाएगी। मत्स्य मंत्री ने बताया कि निषादराज का महेवाघाट में मंदिर बनाया जाएगा। भूमि की व्यवस्था कर ली गई है। निर्माण शीघ्र शुरू होगा। उम्मीद है कि यह आस्था का केंद्र होगा।

ब्रिटेन में कही बात सच साबित हुई

डा. निषाद ने दावा किया कि आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत ब्रिटेन प्रवास में उन्होंने कहा था कि अंग्रेजों ने भारत को करीब 200 साल तक गुलाम रखा था। अब वह अवसर आने वाला है कि भारतीय मूल का कोई व्यक्ति ब्रिटेन का प्रधानमंत्री होगा। उनकी कही बात सही साबित हुई