डाक विभाग की नई पहल: बिना नेट बैंकिंग के खाताधारक देख सकेंगे अपने खाते का विवरण, जानें आसान तरीका


डाक विभाग की ओर से अब खाताधारकों के लिए ई-पासबुक सेवा की शुरुआत की गई है। इसके तहत जहां खाताधारक डाकघर की लघु बचत योजनाओं में अपने खाते का बैलेंस जान सकेंगे वहीं सुकन्या समृद्धि योजना सहित अन्य खातों के मिनी स्टेटमेंट भी ऑनलाइन निःशुल्क प्राप्त कर सकेंगे।


वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्ट मास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव का कहना है कि मिनी स्टेटमेंट में अंतिम 10 लेन देन की पूरी जानकारी मिलेगी। खास बात यह है कि अब नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग का प्रयोग किए बिना ही खाता धारक अपने खाते की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे।

वाराणसी परिक्षेत्र के 29.16 लाख खाताधारकों को मिलेगा लाभइस सेवा का लाभ लेने के लिए बस उनका खाते में मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए। इस सुविधा से वाराणसी परिक्षेत्र के 29.16 लाख खाताधारक लाभान्वित होंगे। जिसमें वाराणसी पूर्वी मंडल के 4.17 लाख, पश्चिमी मंडल के  7.84  लाख जबकि बलिया के 6.14 लाख, गाजीपुर के 4.09 लाख व जौनपुर के 6.92 खाताधारक शामिल हैं।ई-पासबुक की प्रक्रिया

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि ई-पासबुक की सुविधा के लिए डाक विभाग की वेबसाइट www.indiapost.gov.in या इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की वेबसाइट www.ippbonline.com पर दिए गए ई-पासबुक लिंक पर क्लिक करना होगा अथवा यू.आर.एल. https://posbseva.ippbonline.com/indiapost/signin का प्रयोग कर सीधे ई-पासबुक की वेबसाइट तक पहुंचा जा सकता है।लिंक खुलने के बाद खाताधारक को निर्दिष्ट कॉलम में पंजीकृत मोबाइल नंबर डालना होगा। कैप्चा दर्ज करके लॉगिन करते ही मोबाइल पर ओ.टी.पी आएगा। इसे दर्ज करने के बाद बचत योजना का चयन कर खाता संख्या दर्ज करनी होगी।इसके बाद फिर मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी डालना होगा।  बैलेंस पूछताछ व मिनी स्टेटमेंट के विकल्प का चयन करते ही विवरण उपलब्ध हो जाएगा। मिनी स्टेटमेंट को पी.डी.एफ फॉर्मेट में डाउनलोड करने की सुविधा भी दी गई है।