किन्नरों के लिए भी हों उच्च शिक्षा के इंतजाम : राज्यपाल

राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि जेल में निरुद्ध युवक-युवतियों को रोजगारपरक शिक्षा प्रदान कराने पर विशेष जोर दिया जाए। साथ ही उन्होंने किन्नरों के लिए उच्च शिक्षा व्यवस्था स्थापित करने को भी कहा। उन्होंने कहा किन्नर हमारे समाज का अंग हैं, वे भी मनुष्य हैं और वे भी उच्च शिक्षा ग्रहण कर सामाजिक हिस्सेदारी चाहते हैं। विश्वविद्यालयों का दायित्व है कि बिना सामाजिक भेदभाव के उनके लिए भी उच्च शिक्षा की व्यवस्था बनाएं।


उन्होंने कहा कि मुक्त विश्वविद्यालय किन्नरों के लिए सेंटर बनाकर तथा ऐप विकसित कर शिक्षा की व्यवस्था करें। इस व्यवस्था के लिए राजभवन से भी अपेक्षित सहयोग प्रदान किया जाएगा। राज्यपाल ने बुधवार को राजभवन स्थित प्रज्ञा कक्ष से उत्तर प्रदेश राजर्षि टण्डन मुक्त विश्वविद्यालय प्रयागराज के स्थापना दिवस पर आयोजित रजत जयंती समारोह में आनलाइन प्रतिभाग किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा प्राप्त करने की उम्र में किन्ही कारणों से जेल में निरुद्ध युवाओं को अधिक उपयोगी शिक्षा प्रदान करने की दिशा में मुक्त विश्वविद्यालय प्राथमिकता से विचार करें।


दूरदराज रहने वालों के लिए मुक्त विवि वरदान

उन्होंने कहा कि मुक्त विश्वविद्यालय उन लोगों के लिए वरदान हैं, जो अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों, दूर-दराज ग्रामीण क्षेत्रों में निवास, विश्वविद्यालय में प्रवेश न मिलने जैसे विभिन्न कारणों से नियमित शिक्षण संस्थान जाकर उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं। ऐसे में शिक्षा की मुख्य धारा से वंचित रहने वाले इस वर्ग को मुक्त विश्वविद्यालय में शिक्षा प्राप्त कर विकास का अवसर प्राप्त हो जाता है।

उन्होंने विश्वविद्यालयों को वर्षा जल संचयन के माध्यम से अपने उपयोग के लिए जल-व्यवस्था करने, मातृभाषा में तकनीकी एवं चिकित्सा शिक्षा सुनिश्चित कराने पर भी प्रमुखता से चर्चा की।