शिक्षकों के आवास भत्ता (HRA) निर्धारण में घपले की आशंका


फिरोजाबाद शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के परिषदीय विद्यालयों में तैनात शिक्षकों को मनमाने ढंग से आवास भत्ता के भुगतान के मामले में बीएसए का लेखा विभाग जांच में फंस गया है।

डीएम के निर्देश पर जांच को पहुंचे एसडीएम ने शिक्षकों को आवास भत्ता निर्धारण में खामी पकड़ी। एसडीएम की रिपोर्ट के बाद अब जिलाधिकारी ने पूरे मामले की जांच को दो सदस्यीय कमेटी गठित कर दी है।





आठ सितंबर को एक शिकायत के आधार पर जिलाधिकारी ने इस पूरे प्रकरण की प्रथम दृष्टया जांच एसडीएम मुख्यालय पारसनाथ मौर्य से कराई थी। बताया जाता है कि जांच के दौरान कई प्रकरणों में ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के विद्यालयों में तैनात शिक्षकों को वेतन के साथ दिए जाने वाले आवास भत्ता भुगतान में मनमानी को गई। ग्रामीण क्षेत्र में तैनात कई शिक्षकों को शहरी क्षेत्र अथवा निकाय सीमा में रिहायशी दर्शाते हुए अनुचित तरीके से आवास भत्ता भुगतान जैसी अनियमितताएं प्रकाश में आई। वहाँ एसडीएम को रिपोर्ट के मद्देनजर जिलाधिकारी रवि रंजन ने वरिष्ठ कोषाधिकारी अनुराग श्रीवास्तव एवं डीपीआरओ नीरज कुमार सिन्हा की दो सदस्यीय कमेटी गठित कर व्यापक जांच के निर्देश एवं रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है।