पुराने व कटे-फटे नोट नहीं बदलने पर बैंक के खिलाफ होगी कार्रवाई


पुराने या कटे-फटे नोट बदलने में बैंक अब हीलाहवाली नहीं करेंगे। ऐसा करने वाले बैंक शाखाओं को जुर्माना भी देना पड़ सकता है। इसी तरह के मामले में रिजर्व बैंक ने मिर्जापुर की एक शाखा पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई कानपुर के तत्वावधान में गुरुवार को जिला स्तरीय मुद्रा प्रबंधन समिति की बैठक हुई। इसमें प्रयागराज के अलावा मिर्जापुर एवं सोनभद्र के अफसर भी मौजूद रहे।


कानपुर के सहायक महाप्रबंधक अजय प्रताप सिंह ने मुद्रा जारी करने के साथ पुराने एवं कटे-फटे नोट को बदले जाने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया। अजय ने बताया कि बुधवार को मिर्जापुर में एक बैंक की शाखा का औचक निरीक्षण किया गया था। इस दौरान बैंक में पुराने नोट लिए जाने से मना कर दिया गया। इस पर शाखा से जुर्माना के तौर पर 10 हजार रुपये वसूले गए। एजीएम ने बैठक के बाद यहां भी यूको एवं एचडीएफसी बैंक की एक-एक शाखाओं का निरीक्षण किया। हालांकि, इन दोनों शाखाओं में पुराने नोट बदले गए।


इससे पहले बैठक में बैंक के अफसरों ने पैसे के लेनदेन में आने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी दी। अफसरों ने बैंक की शाखाओं में 10 रुपये के नोट की कमी का मुद्दा उठाया। उनका कहना था कि 10 की करेंसी की बहुत मांग है, लेकिन यह उपलब्ध नहीं है। इस पर एजीएम ने यथाशीघ्र 10 रुपये के नोट उपलब्ध कराने की बात कही। बैठक में अग्रणी बैंक जिला प्रबंधक अनिल कुमार सिंह समेत अनेक अफसर मौजूद रहे।


रोड शो कर इंडियन बैंक की इंड शक्ति योजना की दी जानकारी
इंडियन बैंक के अफसरों ने गुरुवार को रोड शो करके 19 दिसंबर को शुरू इंड शक्ति 555 दिन योजना की जानकारी दी। इसके तहत 555 दिन के सावधि जमा पर वार्षिक सात फीसदी ब्याज मिलेगा। वरिष्ठ नागरिकों को 7.15 फीसदी ब्याज मिलेगा। अफसराें ने बताया कि इस योजना की अंतिम तारीख 31 मार्च है। रोड शो में अंचल प्रबंधक पीके रथ, उप अंचल प्रबंधक उमेश भारद्वाज आदि शामिल रहे।