नए अध्यक्ष, सदस्यों के इंतजार में अटकीं हैं दो बड़ी शिक्षक भर्तियां, असमंजस में आवेदन करने वाले 14.33 लाख अभ्यर्थी


प्रयागराज। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) के अध्यक्ष एवं चार सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो चुका है और उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड में सदस्यों के सभी पद खाली हैं। नए अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति पर अभी तक कोई निर्णय नहीं हुआ है। ऐसे में अभ्यर्थियों को अब नए शिक्षा सेवा आयोग के गठन का इंतजार है, ताकि माध्यमिक और उच्च शिक्षा में फंसी दो बड़ी भर्तियां शीघ्र शुरू हो सकें।

अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक (टीजीटी) / प्रवक्ता (पीजीटी) के 4163 पदों पर भर्ती के लिए अगस्त 2022 में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। भर्ती के लिए 13.19 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे।

इससे पूर्व मई 2022 में चयन बोर्ड में नए सदस्यों की नियुक्ति के लिए आवेदन लिए गए थे और इसके लिए तकरीबन साढ़े आठ सौ आवेदन आए थे। हालांकि, सदस्यों के सभी पद अभी तक रिक्त पड़े हैं और कोरम पूरा न हो पाने के कारण भर्ती फंसी है।



चयन बोर्ड के अध्यक्ष का कार्यकाल भी आठ अप्रैल को पूरा हो जाएगा। वहीं, उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग के अध्यक्ष और दो सदस्यों का कार्यकाल फरवरी के पहले सप्ताह में पूरा हो चुका है। आयोग के में सदस्यों के कुल छह पद हैं और इनमें से चार पद खाली हैं।

आयोग की ओर से अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1017 पदों पर भर्ती के लिए भी अगस्त 2022 में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। आवेदन करने वाले 1.14 लाख अभ्यर्थयों को भर्ती परीक्षा की तिथि घोषित होने का इंतजार है।