CUET 2023: सीयूईटी UG के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, 12 मार्च से पहले भरें फॉर्म, मई में होगी परीक्षा



🔴 CUET UG के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू।

🔴 12 मार्च है आखिरी तारीख।

🔴 मई में होगी परीक्षा।

CUET UG: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सीयूईटी यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरु कर दिया है। जो भी छात्र सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET 2023) में शामिल होना चाहते हैं उन्हें ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर विजिट कर अपना एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। आपको जानकारी दे दें कि एप्लीकेशन (CUET UG 2023 Application) फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 12 मार्च 2023 है। नीचे अप्लाई करने के लिए स्टेप बाय स्टेप तरीका दिया गया है।

CUET UG 2023 Application एप्लीकेश फॉर्म भरने के लिए इन स्टेप्स का करें इस्तेमाल

स्टेप 1- एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए छात्र सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाएं।

स्टेप 2- दूसरे चरण में वेबसाइट के होमपेज पर सीयूईटी यूजी लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3- लिंक पर क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन डिटेल दर्ज करें और लॉगिन करें।

स्टेप 4- लॉगिन करने के बाद अपना एप्लीकेशन फॉर्म भरें और सबमिट कर दें।

स्टेप 5- सबमिट करने के बाद अंत में भविष्य के इस्तेमाल के लिए एक हार्ड कॉपी भी रख लें।

मई में होगी परीक्षा
यूजीसी चेयरमैन ने जानकारी दी है कि इस वर्ष सीयूईटी यूजी परीक्षा (CUET UG 2023) देशभर में 21 मई 2023 को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के माध्यम से छात्र देश के किसी भी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं। ध्यान दें कि जो यूनिवर्सिटी इस टेस्ट में शामिल होंगे केवल उसी में एडमिशन लिया जा सकता है। 2023 में उम्मीद है कि पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार अधिक संख्या में यूनिवर्सिटी सीयूईटी प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे।

देनी होगी एप्लीकेशन फीस
आपको बता दें कि इस एंट्रेंस परीक्षा (CUET 2023) का हिस्सा बनने के लिए छात्रों को फॉर्म भरते समय एप्लीकेशन फीस भी जमा करनी होगी। अगर कोई जनरल कैटेगरी का छात्र 3 विषयों में टेस्ट के लिए फॉर्म भरता है तो उसे फीस के रूप में 750 रुपये देने होंगे वहीं ओबीसी कैटेगरी के छात्रों को 700 रुपये फीस और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 650 रुपये देने होंगे। हालांकि अगर कोई जनरल कैटेगरी का छात्र 7 या 10 विषयों के लिए फॉर्म भरना चाहता है तो उसे फीस के रूप में क्रमश: 1, 500 और 1,750 रुपये एप्लीकेशन फीस के रूप में देने होंगे। वहीं ओबीसी कैटेगरी के छात्रों को 1,400 और 1,650 रुपये देने होंगे। इसके साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 1,300 और 1,550 रुपये देने होंगे। अधिक जानकारी के लिए छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर विज़िट करते रहें।