महीनों से रुका वेतन बहाल, 94 शिक्षकों को राहत

फिरोजाबाद, बीते दिनों जिला स्तर पर हुई शिक्षकों की सुनवाई का असर दिखाई दे रहा है। शिक्षकों के स्पष्टीकरण का अध्ययन करने के बाद में विभाग ने सामूहिक रूप से 94 शिक्षकों के कटे हुए वेतन को बहाल कर दिया है। सामूहिक आदेश जारी होने पर शिक्षक संगठनों ने भी हर्ष व्यक्त किया है।



महानिदेशक के निर्देश पर जिले में होने वाले स्कूलों के निरीक्षण के बाद में शिक्षकों पर कार्रवाई की गई थी। कई शिक्षकों का एक दिन का वेतन काटा था। वेतन कटौती के बाद में शिक्षकों द्वारा काफी प्रयास किए गए, लेकिन उनका वेतन जारी नहीं हुआ। शिक्षक संगठनों ने सामूहिक रूप से वेतन जारी करने की मांग उठाई। बीएसए आशीष कुमार पांडे ने चार्ज संभाला तो उनके समक्ष भी शिक्षकों की यह समस्या आई। पहले दफ्तर के कुछ बाबू शिक्षकों को एक एक कर दफ्तर में बुलाते थे, इससे कई सवाल भी खड़े हो रहे थे। बीएसए ने इस स्थिति को देखने के बाद में शिक्षकों की सामूहिक सुनवाई लगाई। 18 से 23 जनवरी तक ब्लॉकवार लगाई सुनवाई में शिक्षकों की समस्या को भी सुना। शिक्षकों के स्पष्टीकरण लेने के बाद बीएसए ने 94 शिक्षकों पर हुई एक दिन के वेतन कटौती की कार्रवाई को खत्म करते हुए वेतन बहाल कर दिया है।


इधर शिक्षकों का वेतन कटने के बाद में ब्लॉक स्तर पर कुछ चर्चित शिक्षक भी सक्रिय हो गए थे। शिक्षकों से वेतन बहाल कराने के नाम पर सौदेबाजी का प्रयास कर रहे थे, लेकिन विभाग द्वारा सामूहिक सुनवाई कर सामूहिक रूप से वेतन जारी करने का आदेश निकालने के बाद इन लोगों के भी अरमानों पर पानी फिर गया है।

हम प्रयास कर रहे हैं कि परिषदीय स्कूलों में शिक्षक मेहनत एवं लगन से पढ़ाएं। विभाग की मंशा स्कूलों में शिक्षकों को नियमित करना है। स्पष्टीकरण के आधार पर 94 शिक्षकों का वेतन बहाल किया है। शिक्षक जिम्मेदारी से स्कूल में पढ़ाएं।

- आशीष कुमार पांडे, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी