संतुलित और पौष्टिक आहार भी कराएगा परीक्षा में बेड़ा पार, बोर्ड परीक्षार्थी इस तरह रखें खानपान


बोर्ड परीक्षा में अधिक नंबर लाने के लिए छात्र-छात्राओं ने दिन-रात एक कर दिया है। न सोने का समय तय है और न ही खाने-पीने की परवाह रह गई है। ऐसे में बीमार पड़ने का खतरा बढ़ गया है। सबसे अधिक जिम्मेदारी अभिभावकों की है कि वे अपने लाडलों का ध्यान रखें। डायटिशियन और न्यूट्रीशियन की मानें तो बोर्ड परीक्षार्थियों को खाने-पीने और सोने का विशेष ध्यान रखने की जरूरत हैं।


बोर्ड परीक्षार्थी इस तरह रखें खानपान
● सुबह उठने के बाद एक गिलास गुनगुना पानी में तीन-चार बूंद नींबू डालकर पीएं। इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन (हानिकारक तत्व) निकलते हैं।

● कॉफी से बचें, चाय दिन में अधिकतम दो कप पी सकते हैं वो भी बिस्कुट या रस्क के साथ। बेहतर हो कि चाय की जगह फलों के रस लें। ग्लूकॉन डी का पैकेट रखें और बीच-बीच में पीएं।

● नाश्ते में अंडा, पोहा, इडली, डोसा ढोकला, उपमा ले सकते हैं। नाश्ते में एक गिलास दूध और एक फल जरूर लें।

● दोपहर के खाने में सलाद से शुरुआत करें। कम से कम दो रोटी, दाल, चावल, सब्जी और आधा कटोरी दही लें। चावल ज्यादा न खाएं क्योंकि इससे नींद आती है।

● शाम के नाश्ते में वेजिटेबल सूप लें। रात का खाना दिन से हल्का रखें और सोने से दो घंटे पहले लें। रात के खाने में सलाद, रोटी और सब्जी बेहतर रहेगा। सोने से पहले एक गिलास दूध पीएं।

लाल, हरी और नारंगी सब्जियों का करें सेवन प्रो.नीलम

इविवि के फूड टेक्नोलॉजी विभाग की प्रो. नीलम यादव ने कहा कि कैरोटीनॉयड युक्त लाल, हरी और नारंगी सब्जियों का सेवन करें। इनसे स्वस्थ्य मस्तिष्क को बढ़ावा मिलेगा। उच्च पानी की मात्रा वाले खाद्य पदार्थ जैसे नारियल पानी, लस्सी, छाछ, जूस और सूप का सेवन करें। छात्र परीक्षा से पहले चिंतित न हों और भोजन न छोड़ें। हर दो घंटे में हल्का भोजन करें। देर रात खाने से बचें।

बासी या जंक फूड से करें परहेज डॉ. नीतू मिश्रा

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के गृहविज्ञान विभाग की अध्यक्ष डॉ. नीतू मिश्रा ने कहा कि एक बार बहुत अधिक या तला-भुना खाने से बचें। हो सके तो थोड़े-थोड़े समय के अंतराल पर हल्का-फुल्का खाना खाएं। बासी या जंक फूड से एकदम परहेज करें और न्यूट्रीशन, आयरन, जिंक, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर आहार का सेवन जरूर करें। हल्का व्यायाम और नींद भी ज़रूरी है।