04 साल में मिलेगी B.ED. की डिग्री, आगामी सत्र 2023-24 से शुरू होगा यह नया कोर्स,जानिए क्या होगा लाभ और कैसे मिलेगा एडमिशन

4 year b.ed degree: न्यू एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तहत अधिसूचित किया किया ITEP कोर्स साल 2023-24 से 57 शिक्षक संस्थानों में शुरू होने जा रहा है. ITEP यानि एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम चार साल की डिग्री होगी. जिसमें ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ साथ B.ed भी शामिल होगा.



bed के साथ किसी भी स्ट्रीम से पढ़ाई का होगा ऑप्शन
ग्रेजुएशन की डिग्री में छात्र किसी भी स्ट्रीम से पढ़ाई कर सकेंगे. चार साल की BED की डिग्री में BA-B.ED, BSC-B.ED, B.COM-B.ED डिग्री मिलेगी.

अब 4 में हो जाएगा ग्रेजुशन + b.ed
स्टूडेंट्स अपनी पसंद और एलिजिबिलिटी के अनुसार कोई भी स्ट्रीम से पढ़ सकेंगे. इस फिलहाल B.ED की डिग्री लेने तक छात्र के कुल जमा 5 साल खर्च होते हैं. जिसमें 3 साल की ग्रेजुशन और 2 साल का B.ED शामिल है.

प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में पायलट मोड में चलेगा कोर्स
B.ED की चार साल में डिग्री का ITEP, एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम का कोर्स शुरुआत में कुछ प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में पायलट मोड में चलाया जाएगा. ITEP कोर्स खासकर के उन स्टूडेंट्स के लिए होगा जो 10वीं के बाद टीचिंग प्रोफेशन को चुनेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि ये कोर्स नए स्कूल ढांचे के अनुसार होगा. जिसमें 5वीं यानि फाउंडेशनल, प्रिपरेटरी यानी 5+3, मिडिल यानि 5+3+3 और सेकंडरी यानि 5+3+3+4 के मुताबिक होगा.

 ITEP कोर्स में दाखिले के लिए एंट्रेंस
इस ITEP कोर्स में दाखिले के लिए एंट्रेंस होगा. जो कि नेशनल टेंस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित किया जाएगा. टेस्ट और कोर्स में दाखिले से जुड़ी बाकी डिटेल की सूचना जारी किया जाना बाकी है.