शिक्षक भर्ती के लिए धरना पर राहत के आसार कम


प्रयागराज । राजकीय विद्यालयों में एलटी ग्रेड शिक्षक और प्रवक्ता के पद रिक्त होने के बावजूद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की ओर से नई भर्ती का विज्ञापन जारी नहीं किया जा रहा है, जबकि आयोग को एलटी ग्रेड के छह हजार से अधिक और प्रवक्ता के चार सौ से अक पदों का अधियाचन मिल चुका है। इस मसले पर प्रतियोगी छात्र मोर्चा के बैनर तले प्रतियोगियों ने सोमवार को आयोग के सामने धरना दिया।

हालांकि, इस धरने के बाद भी अभ्यर्थियों को जल्द कोई राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे, क्योंकि भर्ती को लेकर शासन स्तर से समकक्ष अर्हता पर स्थिति अब तक स्पष्ट नहीं की जा सकी है। अभ्यर्थी यह मांग भी कर रहे हैं कि एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 के तहत जिन विषयों की सीटें खाली रह गई हैं, उनकी वेटिंग लिस्ट जारी की जाए। धरना दे रहे प्रतियोगी छात्र चाहते थे कि आयोग का कोई सक्षम अधिकार उनसे वार्ता करे और ज्ञापन ले अभ्यर्थी काफी देर तक आयोग के गेट के बाहर धरने पर बैठे रहे और वहां बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात रही। आयोग के गेट पर ताला लगा हुआ था। पुलिस के हस्तक्षेप के बाद धरने का नेतृत्व कर रहे मोर्चा के अध्यक्ष विक्की खान को अंदर ले जाया गया और उनसे ज्ञापन लिया गया। हालांकि, प्रतियोगियों की आयोग के किसी सक्षम अधिकारी से मुलाकात नहीं हो सकी।


आयोग के मीडिया प्रभारी विनोद गौड़ ने बताया कि हाईकोर्ट का आदेश है कि समकक्ष अर्हता का निर्धारण किए बगैर भर्ती न की जाए। हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन में शासन से समकक्ष अर्हता को लेकर दिशा-निर्देश मांगे गए हैं। शासन स्तर से समकक्ष का निर्धारण होने के बाद ही विज्ञापन जारी किया जाएगा। जहां तक वेटिंग लिस्ट की बात है तो आयोग की भर्ती परीक्षाओं में वेटिंग लिस्ट जारी किए जाने का कोई प्रावधान नहीं है।