Corona alert: कोरोना पर बढ़ी चिंता, देशभर में 10 और 11 अप्रैल को मॉक ड्रिल


स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर ने राज्यों को किया सतर्क 
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कोविड-19 और एच 3 एन2 के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखकर राज्यों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय व भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने शनिवार को राज्यों को जारी साझा पत्र में कहा है कि 10 और 11 अप्रैल को देशभर के सभी अस्पतालों की कोविड व फ्लू के मामलों से निपटने की तैयारी परखी जाएगी।





केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण व आईसीएमआर महानिदेशक राजीव बहल ने राज्यों के प्रमुख सचिवों व स्वास्थ्य सचिवों को यह पत्र भेजा है। पत्र में कहा है, सभी जिलों में सार्वजनिक और निजी अस्पतालों में बिस्तर, दवा, चिकित्सा उपकरण, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर जैसी तमाम सुविधाओं का जायजा लेने के लिए मॉक ड्रिल होगी। इस बाबत 27 मार्च को होने वाली वर्चुअल मीटिंग में सभी राज्यों को विवरण दिया जाएगा। मंत्रालय इससे पहले भी सभी तरह के श्वसन संबंधी मौसमी रोगजनकों के प्रसार को लेकर राज्यों को परामर्श जारी कर चुका है। 

संक्रमण बढ़ने वाले क्षेत्रों की पहचान - रोकथाम करें

पत्र में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की तरफ से तय किए गए प्रति 10 लाख लोगों में से 140 लोगों के परीक्षण मानक की अनुपालना में ढिलाई को चिंताजनक बताया गया है। परामर्श में कहा गया है कि संक्रमण उभार के क्षेत्रों की पहचान और समय रहते रोकथाम के लिए पर्याप्त जांच और मानकों का पालन जरूरी है।

ये सावधानियां बरतें

भीड़भाड़ और बंद स्थानों में मास्क पहनें ॥ छींकते या खांसते समय नाक और मुंह को ढके हाथों की स्वच्छता बनाए रखें श्वसन संबंधी दिक्कत होने पर जांच कराएं संक्रमण के रोगियों से मिलते समय पर्याप्त दूरी बनाकर रखें।