विधानमंडल सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, कर्मियों का विशेष भत्ता बढ़ाया गया



विधानसभा में शुक्रवार को प्रदेश सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए पेश 690242.43 करोड़ रुपये के आम बजट को विधानमंडल के दोनों सदनों ने सर्वसम्मति से पास कर दिया। इसके साथ ही विधानमंडल की कार्यवाही को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विधायकों के साथ विधानसभा के मुख्य द्वार पर समूह फोटो भी करवाया।

बता दें कि 18वीं विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत 20 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण के साथ हुई थी। प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 10 खरब डॉलर की बनाने के संकल्प के साथ वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने 22 फरवरी को 690242.43 करोड़ का आम बजट पेश किया था। बजट में कोई नया कर नहीं प्रस्तावित किया गया। बजट में नई योजनाओं के लिए 32 हजार 721 करोड़ 96 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है। वहीं, बजट में 84,833.16 करोड़ रुपये के राजकोषीय घाटे का अनुमान लगाया गया है।

11 दिन चला बजट सत्र, सिर्फ 36 मिनट स्थगित रही कार्यवाही

20 फरवरी को शुरू विधानसभा की कार्यवाही कुल 11 दिन चली। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने बताया कि 18वीं विधानसभा का यह चौथा सत्र था। इसमें कुल 83.38 घंटे सदन की कार्यवाही चली। जिसमें सिर्फ 36 मिनट तक सदन की कार्यवाही स्थगित रही।

विधानसभा के लिफ्टमैनों को मिलेगा 3 हजार भत्ता

विधानसभा की कार्यवाही समाप्ति से पहले संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने सदन में लिफ्टमैनों को होली के मौके पर 3 हजार रुपये का विशेष भत्ता देने की घोषणा की। साथ ही उन्होंने पिछले साल मुख्यमंत्री की घोषणा के मुताबिक ही इस बार भी सत्र का सफल आयोजन कराने वाले विधानसभा के कर्मचारियों और सुरक्षाकर्मियों पौष्टिक भत्ता देने का भी एलान किया।