नई शिक्षक भर्ती के लिए युवाओं ने घेरा बेसिक शिक्षा निदेशालय


लखनऊ। डीएलएड टीईटी, सीटेट पास युवाओं ने बेसिक शिक्षा विभाग में प्राथमिक शिक्षकों के खाली पदों पर भर्ती शुरू करने के लिए बृहस्पतिवार को बेसिक शिक्षा निदेशालय का घेराव किया। निदेशालय के सामने धरने पर बैठे छात्रों ने खाली पड़े 51 हजार से अधिक पदों पर जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की मांग की। ऐसा न करने पर आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी।

प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने बताया कि उन्होंने 2017 में डीएलएड किया। इसके बाद टीईटी और सीटेट भी पास किया। किंतु पास साल से वह भर्ती के इंतजार में हैं। प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दिए हलफनामें में और हाल ही में विधानसभा में भी बताया कि प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के 51 हजार से अधिक पद खाली हैं। 2018 में आखिरी बार 69000 पदों पर शिक्षक भर्ती हुई थी। इसके बाद हर साल काफी शिक्षक सेवानिवृत्त भी हो रहे हैं। किंतु 2018 के बाद चार साल में विज्ञापन नहीं जारी हुआ। जबकि दो बार यूपीटीईटी हो चुकी है। ऐसे में टीईटी ओर सीटेट पास युवा मानसिक कष्ट से जूझ रहे हैं। प्रदेश सरकार खाली पदों पर जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू करे।

काफी देर प्रदर्शन के बाद महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने युवाओं से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि अभी शासन की ओर से नई भर्ती के लिए कोई आदेश नहीं है। इससे छात्रों में नाराजगी बढ़ गई और उन्होंने नारेबाजी तेज कर दी। पुलिस प्रदर्शनकारियों को बसों में भरकर ईको गार्डेन ले गई। ब्यूरो