बेसिक शिक्षा विभाग बिना बजट परीक्षा कराएगा,आज से शुरू हो रही वार्षिक परीक्षाएं


लखीमपुर,। बेसिक शिक्षा विभाग में वार्षिक परीक्षाओं की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। सोमवार से परीक्षाएं शुरू हो रही है। वार्षिक परीक्षा में करीब छह लाख बच्चे शामिल होंगे। स्कीम जारी हो गई है, पेपर भी छप गए हैं। पेपर 19 मार्च तक स्कूलों में पहुंचाए जाने हैं। वहीं उत्तर पुस्तिकाएं भी खरीदी जाएंगी। बेसिक शिक्षा विभाग की परीक्षाएं कराने 'के लिए विभाग से अब तक बजट नहीं विभाग मिला है। ऐसे में बिना बजट के ही विभाग के अधिकारी पेपर, उत्तर पुस्तिकाओं की व्यवस्था करा रहे हैं।

बेसिक शिक्षा विभाग में कक्षा एक से आठ तक की वार्षिक परीक्षाएं 20 मार्च से 24 मार्च के बीच आयोजित की जाएंगी। आयोजित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार रोज दो पालियों में परीक्षा होगी। कक्षा एक में सभी विषयों की परीक्षा मौखिक होगी। जबकि कक्षा दो से पांच तक मौखिक के साथ ही लिखित परीक्षा भी होगी। खास बात यह है कि परीक्षा कराने के लिए पहले से ही काफी कम बजट है। प्राइमरी कक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के लिए साढ़े सात रुपये निर्धारित है। लिखित परीक्षा की अगर बात की जाए तो प्रति बच्चा कक्षा दो से पांच तक के लिए 24 कॉपियों की जरूरत होगी। अब साढ़े सात रुपये में 24 कॉपियां कैसे मिलेंगी यह बड़ा सवाल है। इसके अलावा बजट भी नहीं मिला है। वहीं कक्षा छह से आठ तक की परीक्षाओं के लिए प्रति छात्र 32 कॉपियों की जरूरत है। इसके लिए प्रति छात्र 15 रुपये उत्तर पुस्तिकाएं खरीदने के लिए बजट निर्धारित है। बताते हैं कि पिछले साल का भी बजट अब तक नहीं मिला है। ऐसे में विभाग उधारी में पेपर छपवाने के साथ ही उत्तर पुस्तिकाओं की व्यवस्था करने में जुटा है। बीएसए डॉ. लक्ष्मीकांत पाण्डेय का कहना है कि परीक्षाओं की तैयारियां पूरी हैं।



ब्लॉकों पर भेजी जा रही किताबें

बेसिक शिक्षा विभाग नए शैक्षिक सत्र की तैयारियों में है। 26 लाख 93 हजार किताबें जिले में 25 मार्च तक आनी हैं। इसमें से 17 लाख 80 हजार किताबें आ गई हैं। बीएसए डॉ. लक्ष्मीकांत पाण्डेय का कहना है कि रोज किताबें आ रही हैं। ब्लॉकों पर भेजी जा रही हैं। शैक्षिक सत्र शुरू होते ही इस बार बच्चों को कोर्स दे दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 65 प्रतिशत से अधिक किताबें आ चुकी हैं। बाकी किताबें आ रही हैं।