शिक्षा में नवोन्मेषी कार्य पर बीएसए को नेशनल अवॉर्ड


लखीमपुर,। बेसिक शिक्षा में किए गए नवोन्मेषी कार्य के लिए खीरी के बीएसए डा. लक्ष्मीकांत पाण्डेय सहित प्रदेश के तीन बीएसए को दिल्ली में नेशनल अवार्ड मिलेगा। 23 मार्च को नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में केन्द्रीय शिक्षामंत्री धर्मेन्द्र प्रधान बीएसए को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित करेंगे। खीरी के बीएसए का चयन होने पर जिला प्रशासन सहित बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों और शिक्षकों ने खुशी जाहिर की है। बीएसए को 23 को दिल्ली बुलाया गया है।


बीएसए डॉ. लक्ष्मीकांत पाण्डेय ने जिले में ज्वाइन करने के बाद मिशन कायाकल्प से स्कूलों को बेहतर बनाने की दिशा में विशेष काम किया। इसके अलावा बेसिक शिक्षा विभाग की ई- मैग्जीन की शुरुआत की। खीरी के स्कूलों के शैक्षिक माहौल में गुणात्मक सुधार और स्कूलों के पर्यवेक्षण के लिए सोशल मीडिया का बेहतरीन उपयोग बीएसए ने किया । शून्य निवेश के साथ इस मैग्जीन का प्रवेशांक जून में आया। इसमें शिक्षामंत्री, प्रमुख सचिव सहित डीएम व सीडीओ का संदेश भी प्रकाशित किया गया। बीएसए ने ई- मैग्जीन को हर महीने शुरू कराया। ई-मैग्जीन में सरकार की योजनाएं, शिक्षकों को अच्छे काम, शिक्षकों के नवाचार, कविताएं शामिल की जाती हैं। बच्चों के कार्यक्रमों के अलावा विभाग के कार्यक्रम और स्कूल आफ द वीक आदि को शामिल किया जाता है। ई-मैग्जीन तैयार करके इसको वाट्सएप ग्रुपों के माध्यम से लोगों तक पहुंचाया जाता है। इसमें अभिभावकों को भी जोड़ने की तैयारी है।


बीईओ कहा को भी मिलेगा अवॉर्ड

खीरी जिले के नकहा ब्लॉक में तैनात बीईओ पुष्पेन्द्र जैन को भी शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर काम करने के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया है। पुष्पेन्द्र जैन भी 23 को अवार्ड लेने के लिए दिल्ली जाएंगे।