कार्रवाई का ऑनलाइन दर्ज होगा ब्योरा: मानव संपदा पोर्टल से जारी होगी वरीयता सूची, परिषदीय शिक्षकों की होनी है पदोन्नति


हरदोई। परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की पदोन्नति से पहले उन पर हुई विभागीय कार्रवाई का विवरण ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा। इसके बाद ही मानव संपदा पोर्टल से वरीयता सूची जारी की जाएगी। विभाग की ओर से शिक्षकों पर हुई कार्रवाई का विवरण 14 फरवरी तक अपलोड करने के निर्देश हैं।



जनपद में 3446 परिषदीय विद्यालय संचालित हैं। इनमें 17,046 के सापेक्ष 9,769 शिक्षक-शिक्षिकाएं तैनात हैं। विद्यालयों में तैनात प्राथमिक विद्यालय के सहायक अध्यापकों की पदोन्नति की जानी है। इसके लिए शिक्षकों की वरीयता सूची तैयार की जा रही है। विभाग की ओर से तैयार वरीयता सूची मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से जारी की जाएगी। इसके लिए सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह ऐसे सभी शिक्षकों का विवरण पोर्टल पर ऑनलाइन दर्ज करें और सेवा पुस्तिका में उसका अंकन किया जाए। इसमें अध्यापक पर की गई कार्रवाई और उसका निराकरण हुआ या नहीं यह दर्ज किया जाएगा। यह कार्य हरहाल में 14 फरवरी तक पूरा होगा।


शिक्षकों की 25 मार्च को ज्योष्ठता सूची जारी की जाएगी। बीएसए डा. विनीता पांडेय ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्धारित समय सीमा में शिक्षकों का विवरण अपलोड करने के निर्देश दिए हैं.

यह है विद्यालय व शिक्षकों की स्थिति

प्राथमिक विद्यालय -2419
जूनियर हाईस्कूल-620
संविलियन विद्यालय 407
प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक के स्वीकृत पद -556
प्राथमिक विद्यालय में तैनात प्रधानाध्यापक -1032
प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक के स्वीकृत पद- 9945
प्राथमिक विद्यालय में तैनात सहायक अध्यापक- 5334
जूनियर हाईस्कूल के प्रधानाध्यापकों के स्वीकृत पद 692
जूनियर हाईस्कूल में तैनात प्रधानाध्यापक - 182
जूनियर हाईस्कूल के सहायक अध्यापकों के स्वीकृत पद - 5853
जूनियर हाईस्कूल में तैनात सहायक अध्यापक - 3321