दिनांक 10 अप्रैल को सम्पन्न महानिदेशक महोदय स्कूल शिक्षा की वी0सी0 में सत्र 2023-24हेतु डी0बी0टी0 के प्रथम चरण हेतु प्रदत्त निर्देश-👉🏿


दिनांक 10 अप्रैल को सम्पन्न महानिदेशक महोदय स्कूल शिक्षा की वी0सी0 में सत्र 2023-24हेतु डी0बी0टी0 के प्रथम चरण हेतु प्रदत्त निर्देश-👉🏿

 

 

1)👉🏿सर्वप्रथम डी0बी0टी0 के कार्य हेतु प्ले स्टोर से “प्रेरणा आधार डी0बी0टी0एप” को डाउनलोड करे।यदि पहले से हो उसे अनस्टाल कर दे लेटेस्ट वर्जन इंस्टाल करे।

डाउनलोड लेटेस्ट DBT एप्प 👆

2)👉🏿विगत वर्ष के सभी छात्र छात्राएं अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिए गए है।सर्वप्रथम उन्हें चेक करके पोर्टल पर वेरीफाई करना सुनिश्चित करे।

3)👉🏿जो छात्र छात्राएं स्कूल में न हो उन्हें पोर्टल से डिलीट कर दे।

4)👉🏿पोर्टल पर सभी प्रोन्नत छात्र छात्राओ को पहले विद्यालय स्तर से सत्यापित/वेरीफाई करना होगा।यदि कोई संशोधन हो तो कर सकते है। इसके उपरांत ही नव प्रवेशी बालक बालिकाओं का एनरोलमेंट/पंजीयन हो पायेगा।

5)👉🏿नए छात्र छात्राओं अथवा बीच की किसी कक्षा में प्रवेश लेने वाले बालक/बालिका से अथवा उसके आभिबावक से यह पता किया जाए कि यदि उसका पहले किसी अन्य स्कूल में नामांकन होने के साथ साथ प्रेरणा डी0बी0टी0 में पंजीयन तो नही था।यदि उसका पंजीयन विगत वर्षों में किसी स्कूल में हुआ है ,ऐसी स्थिति में उसका पंजीयन स्टूडेंट्स ट्रांसफर मॉड्यूल से संबंधित स्कूल में ट्रांसफर किया जाएगा।दुबारा पंजीयन होने से वो बच्चा डुप्लीकेट श्रेणी में आएगा।

6)👉🏿नए छात्र छात्राओं का एनरोलमेंट अंग्रेजी भाषा मे ही किया जाएगा और अभिभावक का वैलिड मोबाइल नंबर फीड किया जाएगा।

7)👉🏿 “परिवार अद्वितीय संख्या “में पिता अथवा माता के “राशन कार्ड” का नंबर भरा जाएगा।

8)👉🏿आभिबावक किस ग्राम पंचायत का मूल निवासी है,उसकी ग्राम पंचायत भी भरी जाएगी।

9)👉🏿शैक्षिक सत्र 2022-23व शैक्षिक सत्र 2023-24 दोनो सत्रों में छात्र छात्रा की फ़ोटो अपलोड की जाएगी।

10)👉🏿प्रेरणा डी0बी0टी0 से संबंधित किसी भी तकनीकी समस्या के लिए विद्या समीक्षा केंद्र के टोल फ्री नंबर 0522-3538777 पर सम्पर्क कर सकते है।


        सूच्य हो कि डी0बी0टी0 का कार्य समय सापेक्ष है,पुराने छात्र छात्राओं के वेरिफिकेशन का यह कार्य 14 अप्रैल तक 💯%होना है। इसी माह धनराशि भेजने का पहला बैच बनेगा ,अतःशीघ्रता आपेक्षित है।

 

 

सभी शिक्षक उक्त निर्देशों का अक्षरसः अनुपालन सुनिश्चित करें