लखनऊ समेत कई जिलों में अब तक नहीं अपलोड हुई वरिष्ठता सूची


लखनऊ। परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की वरिष्ठता सूची को लेकर दिक्कतें खत्म होती नहीं दिख रही हैं। विभाग की ओर से चार अप्रैल सूची अपलोड करने की आखिरी तिथि देने के बाद भी लखनऊ समेत एक दर्जन से अधिक जिलों में सूची नहीं अपलोड की जा सकी है। इसे लेकर शिक्षकों में काफी नाराजगी है।

परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की वर्षों बाद वरिष्ठता तय करने व प्रमोशन की प्रक्रिया शुरू की गई थी। किंतु इसको लेकर एक के बाद एक पेच बढ़ते जा रहे हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत दूसरे जिले से आए शिक्षकों की वरिष्ठता के निर्धारण को लेकर आ रही है। बेसिक शिक्षा अधिकारी इससे संबंधित डेटा उपलब्ध न होने के कारण उनकी वरिष्ठता का निर्धारण नहीं कर पा रहे हैं। यही वजह है कि कई जिलों में अभी भी यह सूची नहीं अपलोड की जा सकी है। यह स्थिति तब है जबकि इसके लिए चार बार डेडलाइन तय की जा चुकी है।


जिन जिलों में सूची अपलोड भी की गई है। वहां शिक्षक इससे संतुष्ट नहीं हैं और वे काफी संख्या में इस पर अपनी आपत्ति दर्ज करा रहे हैं। दूसरी तरफ शिक्षकों का कहना है कि नया सत्र शुरू हो गया है। निकाय चुनाव को लेकर आचार संहिता लग चुकी है। उनका कहना है कि पहले से ही विभाग इसे लेकर गंभीर नहीं था।