टीजीटी-पीजीटी में मिला पद वृद्धि का भरोसा


प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा एवं महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद से प्रतियोगियों को पद बढ़ाने का भरोसा मिला है. प्रतियोगियों ने प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) एवं प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी) के 4163 पदों के लिए पूर्व में जारी भर्ती विज्ञापन में पद बढ़ाए जाने की मांग की है. इसके लिए को मांग पत्र सौंपा है.

प्रतियोगियों ने बताया कि चयन बोर्ड ने जुलाई में टीजीटी व पीजीटी के 4163 पदों के लिए भर्ती विज्ञापन जून 2022 में जारी किया था. जुलाई मध्य तक आवेदन लिए गए थे, जिसके लिए करीब 13 लाख अभ्यर्थियों ने आनलाइन आवेदन किए थे. अभी परीक्षा नहीं कराई जा सकी है.


इसमें कई विषयों में रिक्त पदों के सापेक्ष पद कम होने के आरोप लगाए गए। थे. विज्ञान विषय के अभ्यर्थियों ने तो हाई कोर्ट में याचिका भी दायर की है. प्रतियोगी छात्र प्रतिनिधिमंडल के शीतला प्रसाद ओझा ने बताया कि शासन स्तर पर हुई वार्ता में अधिकारियों ने आश्वस्त किया है कि नए चयन आयोग के अस्तित्व में आने के उपरांत पोर्टल खोलकर अधियाचन लिए जाएंगे, ताकि पदों में वृद्धि हो सके. इसके अलावा एलटी जीआइसी में समकक्ष अर्हता मामले पर भी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों विवेक दुबे, संदीप यादव, अभिषेक सिंह, विभा पांडेय, आशुतोष मिश्र ने वार्ता की, जिसके जल्द सुलझने की उम्मीद जताई गई है.