बीएड में रुझान बरकरार रजिस्ट्रेशन पांच लाख के पार


झांसी। बीएड में इस बार भी प्रवेश के लिए होड़ है। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए अब तक 5.09 लाख छात्र-छात्राएं ऑनलाइन पंजीकरण करा चुके हैं। जबकि, 4.15 लाख की फीस जमा हो चुकी है। माना जा रहा है कि बीएड में अभी भी रुझान बरकरार है। वहीं, पंजीकरण के लिए अभी एक महीने से ज्यादा समय बाकी है।

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने 10 अप्रैल तक बीएड की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन मांगे थे। चूंकि, सभी विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष के छात्र छात्राओं की परीक्षाएं चल रही हैं, साथ ही बीएड प्रवेश परीक्षा में अधिकांश अंतिम वर्ष के स्नातक छात्र-छात्राएं शामिल होते हैं। ऐसे में बीयू ने छह अप्रैल को ही ऑनलाइन आवेदन से लेकर परीक्षा तक की तिथि बढ़ा दी थी।

कुलसचिव विनय कुमार सिंह ने बताया कि सोमवार तक 5.09 लाख छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन पंजीकरण करा लिया है। इसमें 4.15 लाख विद्यार्थियों ने फीस जमा कर दी है।

उन्होंने बताया कि अभी छात्र- छात्राओं के पास ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए लगभग 40 दिनों का समय है। बिना विलंब शुल्क के छात्र-छात्राएं 15 मई तक फॉर्म भर सकते हैं। इसके बाद 20 मई तक फॉर्म भरने में सामान्य और पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को 600 रुपये विलंब शुल्क सहित दो हजार और एससी-एसटी वर्ग के छात्रों को 300 रुपये विलंब शुल्क सहित एक हजार फीस जमा करनी पड़ेगी।



पिछली बार आए थे 6.72 लाख आवेदन

पिछले साल बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2022 का आयोजन रुहेलखंड विश्वविद्यालय बरेली द्वारा किया गया था तब 6,72,456 छात्र - छात्राओं ने आवेदन किया था। चूंकि, अभी आवेदन में एक महीने से ज्यादा का समय बचा है। ऐसे में बीयू के अधिकारी पिछला रिकॉर्ड टूटने की संभावना जता रहे हैं।