सात करोड़ से संविलियन विद्यालयों में सोलर आरओ


हरदोई, प्रदेश सरकार परिषदीय विद्यालयों की शिक्षण व्यवस्था को सुदृण करने के साथ ही ऑपरेशन कायाकल्प के माध्यम से विद्यालयों को दुरुस्त करने का कार्यक्रम चला रही है। प्रदेश सरकार के प्रयासों के साथ कदमताल करते हुए जिला पंचायत ने भी जनपद के सभी संविलयन विद्यालयों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए सोलर आरओ सिस्टम लगाने का फैसला किया है।


जिला पंचायत अध्यक्ष प्रेमावती ने बताया उनकी प्राथमिकता है परिषदीय विद्यालयों के सभी बच्चों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो। इसके लिए क्रमश: सभी विद्यालयों में स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाएगा।


बताया पहली कड़ी में 406 संविलियन विद्यालयों में सोलर आरओ सिस्टम लगाए जाएंगे। सोलर आरओ सिस्टम शुरू होने से विद्यालयों में अध्यनरत छात्र छात्राओं को लाइट न होने पर भी हर समय शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा। बताया इस पूरी कवायद में तकरीबन सात करोड़ रुपये की धनराशि व्यय होगी। एएमए जिला पंचायत स्वाती जैन ने बताया कार्ययोजना में संविलियन विद्यालयों की पेयजल व्यवस्था सुदृण करने के प्रस्ताव आ चुका है। टेंडर व अन्य प्रक्रिया को पूरा करने के बाद जनपद के सभी संविलियन विद्यालयों में सोलर आरओ लगा दिए जाएंगे।