पीएम गतिशक्ति से उपयुक्त जगह खुल सकेंगे स्कूल-अस्पताल


लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अब पीएम गतिशक्ति प्रोजेक्ट के जरिए जरूरत वाली उपयुक्त जगहों पर स्कूल, अस्पताल व गेहूं खरीद केंद्र आसानी से बना करेंगे। इस हिसाब से पूरे प्रदेश की संबंधित विभागों ने सघन मैपिंग कर ली है। अब एप के जरिए राज्य के दूरस्थ स्थानों पर इस तरह की सुविधाएं जनता की सहूलियत के हिसाब सेउपलब्ध होने लगेंगी। यही नहीं नई शराब की दुकाने खोलने के लिए नए क्षेत्र भी गतिशक्ति पोर्टल से चिन्हित होंगे।


इस तरह खुलेंगे स्कूल कालेज माध्यमिक शिक्षा के लिए ‘पहुंच’ ऐप विकसित किया गया है। इसके जरिए उन गांवों की पहचान की गई है जिनके आसपास माध्यमिक शिक्षा वाले स्कूल नहीं हैं। पहले राज्य भर में यूपी बोर्ड, सीबीएसई व आईसीएसई बोर्ड के स्कूलों की मैपिंग की गई। इसके बाद पांच किमी, दस किमी व 15 किमी के दायरे में आने वाले स्कूलों का आंकड़ा तैयार किया गया। इस आधार पर अब जाना सकेगा कि उपरोक्त तीन श्रेणी में कहां कहां स्कूल नहीं हैं और वहां जरूरत है। यह काम स्कूल मैपिंग साफ्टवेयर और ‘पहुंच’ पोर्टल के जरिए होगा। इसके जरिए पता चलेगा कि छात्रों को निकटस्थ स्कूल जाने के लिए कितने किमी और

इसी तरह देखी जाएगी अस्पतालों की जरूरत इसी तरह नए अस्पतालों की स्थापना से इस ऐप के जरिय यह देखा जाएगा कि कहां इसकी जरूरत है। गतिशक्ति पोर्टल में दर्ज आंकड़ों की मदद से हाइवे, एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशन की लोकेशन जानी जा सकेगी। इस संबंध में एक टेक्निकल सपोर्ट यूनिट ने भी काम शुरू कर दिया है।