11वीं में पढ़ सकेंगे आवर्त सारणी एनसीईआरटी


राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने 10वीं कक्षा की रसायन विज्ञान की किताब से आवर्त सारणी (पीरियोडिक टेबल) का अध्याय हटाए जाने के बाद स्पष्टीकरण सामने आया है।

एनसीईआरटी ने ट्वीट करके कहा कि आवर्त सारणी को स्कूली शिक्षा पाठ्यक्रम से नहीं हटाया गया, बल्कि वास्तव में कक्षा 11 की पाठ्यपुस्तक की तीसरी यूनिट ‘क्लासिफिकेशन ऑफ एलीमेंट्स एंड पीरियोडिसिटी इन प्रॉपर्टीज’ में (पृष्ठ 74-99) में यह बहुत विस्तार से उपलब्ध है। बता दें कि एनसीईआरटी ने कक्षा 10वीं की रसायन विज्ञान की किताब से आवर्त सारणी वाले चैप्टर को हटा दिया था। रसायन विज्ञान के ही अध्याय 5 ‘सोर्सेज ऑफ एनर्जी’, अध्याय 14 ‘सस्टेनेबल मैनेजमेंट ऑफ नेचुरल रिसोर्सेज’ को भी हटाने का फैसला लिया गया।



कक्षा 11और 12 में आवर्त सारणी रहेगी

एनसीईआरटी के मुताबिक, पाठ्यक्रम के संक्षिप्त युक्तिकरण के कारण महामारी के दौरान इन अध्यायों को नहीं पढ़ाया गया था। यदि छात्र इन सभी विषयों का अध्ययन करना चाहते हैं, तो वे कक्षा 11-12 में संबंधित विषय का चयन कर सकते हैं। भारत में कक्षा 10 अंतिम वर्ष है, जिसमें विज्ञान एक अनिवार्य विषय के रूप में पढ़ाया जाता है। जो छात्र 11वीं और 12वीं में रसायन विज्ञान का चुनाव करेंगे, वे ही आवर्त सारणी के बारे में पढ़ेंगे। वहीं, एनसीईआरटी सभी विषयों के पाठ्यक्रम को नई शिक्षा नीति के अनुरूप पुनर्संरचना में जुटा है।