आफत की बारिश,यूपी में 34 की मौत: 15 जुलाई तक यूपी में भारी बारिश होने के आसार,सात राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी


15 जुलाई तक यूपी में भारी बारिश होने के आसार
यूपीमें 15 जुलाई तक बदली-बारिश का सिलसिला जारी रहने के आसार हैं। मौसम विभाग ने 13 जुलाई तक राज्य के विभिन्न अंचलों में कहीं हल्की से मध्यम तो कहीं-कहीं भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। सोमवार से लेकर बुधवार तक पूरे प्रदेश में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। इसके बाद गुरुवार और शुक्रवार को राज्य के अधिकांश हिस्सों में हल्की से सामान्य बारिश होगी या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ेंगी। पश्चिमी यूपी में भी मानसून सक्रिय है।


नई दिल्ली, मौसम विभाग ने दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब और जम्मू कश्मीर में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

वहीं जुलाई के आठ दिनों में बारिश ने वर्षा की कमी को पूरा कर दिया है। मानसून सीजन में वर्षा 243.2 मिलीमीटर पहुंच गई, जो 239.1 मिलीमीटर की सामान्य बारिश से दो प्रतिशत अधिक है।

पश्चिम यूपी सहित पूरे उत्तर भारत में रविवार को बारिश ने कहर बरपाया। यूपी में आकाशीय बिजली गिरने और बारिश के चलते हुए अलग-अलग हादसों में 34 लोगों की जान चली गई। दिल्ली में 41 वर्ष बाद जुलाई माह में एक दिन में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई। उधर, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड,असम और पंजाब में भी जोरदार बारिश की वजह से हालात अस्त-व्यस्त हो गए।

उत्तर भारत के कई राज्यों में सामान्य से कहीं अधिक बारिश दर्ज की गई। भूस्खलन, जलभराव, बिजली गिरने सहित अलग-अलग वजहों से पांच राज्यों में ही 53 लोगों की मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक, जम्मू में चार, उत्तराखंड में पांच, हिमाचल में आठ, लद्दाख में एक और यूपी में 34 लोगों की मौत बारिश के चलते हुई।

यूपी में बिजली गिरने से 17 की मौत राहत आयुक्त कार्यालय के अनुसार यूपी में पिछले 24 घंटे में आकाशीय बिजली गिरने से 17, डूबने से 12 तथा अतिवृष्टि से पांच व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। आकाशीय बिजली से बागपत, इटावा, उन्नाव, आगरा व बलिया में एक-एक, जालौन, कानपुर देहात, कन्नौज व गाजीपुर में दो-दो तथा मैनपुरी में चार व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। डूबने से संतकबीरनगर में एक, बदायूं में दो, बरेली में चार तथा रायबरेली में पांच व्यक्तियों की जान गई है। इसी तरह अतिवृष्टि से एटा, कन्नौज व कौशाम्बी में एक-एक तथा जनपद मुजफ्फरनगर में दो जनहानि हुई है।

गोरखपुर में बीते 24 घंटे में14.4 मिलीमीटर बारिश हुई। हालांकि, शहरी क्षेत्र में महज 2.1 मिलीमीटर ही बारिश हुई।

बरेली में 15 सेंटीमीटर बारिश पश्चिमी यूपी में मानसून सक्रिय है और पूर्वी अंचल में यह सामान्य है। रविवार को पूर्वी यूपी में कई स्थानों पर और पश्चिमी यूपी में अधिकांश स्थानों पर बारिश हुई। सबसे अधिक 15 सेमी बारिश बरेली के बहेड़ी में रिकार्ड की गई। इसके अलावा सम्भल, सहारनपुर के बेहट, मुरादाबाद, सहारनपुर में आठ-आठ, बागपत के बड़ौत, फिरोजाबाद के जसराना में सात-सात, मुजफ्फरनगर में छह सेंटीमीटर बारिश हुई है। भीषण जलभराव P04

हिमाचल के मनाली में रविवार को भारी बारिश के बाद नदी-नाले ऐसे उफनाए कि किनारे खड़े कई वाहन बह गए। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। ● वीडियो ग्रैब

मुसीबत

नदियों में उफान

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर से लेकर समूचे उत्तर भारत में दो दिनों से हो रही भारी बारिश से सभी नदियां और तालाब उफना गए हैं। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में रेड अलर्ट जारी किया है.


अमित शाह ने राज्यों का हाल जाना
नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को पंजाब, हिमाचल के मुख्यमंत्री और दिल्ली, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपालों से बात की। उन्होंने लगातार हो रही भारी बारिश के कारण पैदा हुए हालातों की जानकारी ली और इससे निपटने के लिए हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना से लगातार बारिश के चलते पैदा हुए हालातों के बारे में पूछा।

बारिश का असर 17 ट्रेनें रद्द, 12 के रूट बदला
नई दिल्ली। भारी बारिश की वजह से कई स्थानों पर रेलवे सेवा भी बाधित हुई है। बारिश के मद्देनजर उत्तर रेलवे ने 17 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। जबकि, 12 ट्रेनों के रुट बदलें गए हैं।

वाराणसी से जम्मूतवी जाने वाली ट्रेन नंबर 12237 बेगमपुरा एक्सप्रेस रविवार रात करीब डेढ़ बजे मुरादाबाद में टर्मिनेट कर दी गई। इस कारण स्टेशन पर उतरे यात्रियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। फिरोजपुर कैंट एक्सप्रेस, अमृतसर सुपर फास्ट एक्सप्रेस, चंडीगढ़ इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन को रद्द कर दिया गया है।

सीएम योगी ने दी चार-चार लाख रुपये की मदद
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली, डूबने तथा अतिवृष्टि से हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया है। यूपी में बारिश और उससे हुए हादसों में 34 लोगों ने जान गंवाई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगरा, बदायूं, बागपत और मिर्जापुर में मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने आपदा से निपटने के लिए अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं।



लखनऊ में देर रात बारिश से कई क्षेत्रों में पानी भरा
लखनऊ। रविवार देर रात हुई मूसलाधार बारिश से शहर के कई इलाकों में भीषण जलभराव जैसी स्थिति बन गई। निचले इलाकों में पानी में सड़कें डूब गईं। एलडीए कॉलोनी कानपुर रोड के अलावा आलमबाग के आजाद नगर, सुजानपुरा तथा गीता पल्ली वार्ड में भी भीषण जलभराव हो गया।

उधर मौसम विभाग ने यूपी में 15 जुलाई तक बारिश की चेतावनी दी है। 13 जुलाई तक राज्य के विभिन्न अंचलों में कहीं हल्की से मध्यम तो कहीं-कहीं भारी बारिश होगी