UP Weather: यूपी के कई इलाकों में वर्षा जारी, 40 शहरों में मूसलाधार बार‍िश की चेतावनी, 8 ज‍िलों में रेड अलर्ट


यूपी के पश्‍च‍िमी ज‍िलों में बार‍िश लगातार जारी है। अगले चार द‍िनों में रेड अलर्ट भी जारी क‍िया है। वहीं , मध्‍य यूपी व पूर्वांचल में हल्‍की बूंदाबंदी से लोगों को संतोष करना पड़ रहा है।


कुछ इलाकों में बार‍िश हो रही है। लखनऊ, कानपुर, अयोध्‍या, गोरखपुर आद‍ि ज‍िलों में सुबह से काले घने बादल छाए हुए हैं। वहीं मेरठ, बुलंदशहर, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, बागपत, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मुरादाबाद, बिजनौर, रामपुर, अमरोहा, संभल, बरेली, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, एटा, हाथरस, कासगंज, इटावा, औरैया में बार‍िश का स‍िलस‍िला जारी है।

गरज चमक के साथ बारिश के लिए अलर्ट

मौसम विभाग ने रविवार को पश्चिमी यूपी के आठ जिलों में भारी बारिश के प्रति चेतावनी जारी की है। लगभग 40 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश के लिए अलर्ट जारी है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक दानिश के अनुसार, मानसून में हवा के कम दबाव वाला क्षेत्र यानी ट्रफ लाइन वर्तमान में जैसलमेर से होते हुए बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रही है। इसकी वजह से तराई बेल्ट में भारी बारिश के आसार हैं।

12 जुलाई तक होगी झमाझम बार‍िश

रविवार को उत्तराखंड से सटे हुए उत्तर प्रदेश के जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है। लखनऊ और आसपास के जिलों में रविवार को मध्यम बारिश है लेकिन 11 जुलाई से यहां भी मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। बारिश के चलते प्रदेशभर के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। सबसे अधिक तापमान प्रयागराज में 38.7 डिग्री और लखीमपुर खीरी में 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि उमस के चलते न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की जा रही है। प्रदेश में सबसे कम तापमान नजीबाबाद में 22.5 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया।

आठ जिलों में बहुत भारी बारिश का अलर्ट

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम का रुख में लगातार तेज होता नजर आ रहा है। रविवार को भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दो दर्जन से अधिक जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है। राज्य स्तरीय पूर्वानुमान के अनुसार सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, अमरोहा, मेरठ और बागपत में भारी बारिश के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।


24 से अध‍िक ज‍िलों में यलो अलर्ट

इसके तहत बारिश से होने वाले नुकसान के प्रति सावधानी बरतने की जरूरत है। वहीं, गाजियाबाद, हापुड़, बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, संभल, रामपुर, बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज और कौशांबी में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। गरज और चमक के साथ मूसलधार बारिश के लिए देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, गोंडा, बाराबंकी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कासगंज, एटा, हाथरस, अलीगढ़ और मथुरा में भी येलो अलर्ट जारी है।