व्हाट्सऐप के 65 लाख से ज्यादा बैड अकाउंट बंद हुए


मेटा के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप ने इस साल मई में भारत में 65 लाख से ज्यादा अकाउंट बंद को बंद किया है। कंपनी ने कहा कि ये बैड अकाउंट थे। कंपनी ने आईटी कानून 2021 के तहत रविवार को दायर रिपोर्ट में यह बात कही ।

कंपनी ने बताया कि उसने 1 मई से 31 मई के बीच 65,08,000 व्हाट्सऐप अकाउंट को बंद किया। इनमें 24,20,700 अकाउंट के बारे में किसी उपयोगकर्ता से शिकायत मिलने से पहले ही कंपनी ने स्वयं बंद कर दिया। देश में व्हाट्सऐप के 50 करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ता हैं। उसने अप्रैल में रिकॉर्ड 74 लाख से ज्यादा बैड अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया था। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को मई में देश में अकाउंट प्रतिबंध की करीब 3, 912 शिकायतें मिलीं थी। इन शिकायतों के मद्देनजर कंपनी ने 297 अकाउंट पर कार्रवाई की गई। करोड़ों भारतीय सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाने के लिए केंद्र ने हाल ही में शिकायत अपीलीय समिति (जीएसी) लॉन्च की है जो सामग्री और अन्य मुद्दों के संबंध में उनकी चिंताओं पर गौर करेगी। नवगठित पैनल प्रौद्योगिकी क्षेत्र की बड़ी कंपनियों पर लगाम लगाने के लिए देश के डिजिटल कानूनों को मजबूत करने की दिशा में एक कदम है, जो सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के फैसलों के खिलाफ उपयोगकर्ताओं द्वारा की गई अपील पर गौर करेगा।



आगे भी जारी रहेगी इस तरह की कार्रवाई

कंपनी के अनुसार आगे भी इस तरह की कार्रवाई जारी रहेगी। व्हाट्सऐप के प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी यूजर सिक्योरिटी रिपोर्ट को गंभीरता से लेती है। मैसेजिंग ऐप का किसी भी तरह का दुरुपयोग रोकने के लिए हम काम कर रहे हैं। हमारा ध्यान स्पैम और ऑटोमेटिक बल्क मैसेजिंग के गलत उपयोग को रोकना है। किसी भी तरह के गलत काम को पकड़ने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स और ह्यूमन रिसोर्स का इस्तेमाल कर रहे हैं।