एक शिक्षामित्र के सहारे कंपोजिट विद्यालय, शिक्षक रहते नदारद, हाजिरी लगाकर चले जाते शिक्षामित्र, परिसर में घुस आते कुत्ते, बच्चों को लगता भय


जमुनहा (श्रावस्ती)। कंपोजिट विद्यालय परसोहना शिक्षामित्र के सहारे संचालित हो रहा है। यहां इंचार्ज शिक्षक अवकाश पर हैं। जबकि एक शिक्षामित्र हस्ताक्षर कर विद्यालय से लौट जाता है। आलम यह है कि आवारा कुत्ते विद्यालय परिसर के अंदर घुस आते हैं। यहां तक कि एमडीएम खाते वक्त भी कुत्ते आ जाते हैं।

जमुनहा के कंपोजिट विद्यालय परसोहना का हाल बेहाल है। यहां न तो स्थाई शिक्षक की तैनाती है और न ही शिक्षामित्र ही शिक्षण कार्य में रुचि ले रहे हैं। विद्यालय में बुधवार को पंजीकृत 300 के सापेक्ष मात्र 50 बच्चे विद्यालय आए थे।

वहीं गांव के माता प्रसाद वर्मा अपने बच्चे उमेश कुमार वर्मा का कक्षा एक में नाम लिखाने के लिए आए थे। जिन्होंने बताया कि वह कई दिन से विद्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन बच्चे का नाम नहीं लिखा गया। विद्यालय में शिक्षामित्र निर्मला सिंह मौजूद मिलीं। जिन्होंने बताया कि प्रभारी प्रधान शिक्षक रमेश कुमार यादव दो दिन से अवकाश पर हैं। जबकि शिक्षामित्र संतराम वर्मा हस्ताक्षर कर विद्यालय से कहीं गए हैं। विद्यालय में डेढ़ वर्ष पूर्व तैनात रहे प्रधानाध्यापक के निधन के बाद से यहां स्थाई शिक्षक की तैनाती नहीं हुई है।


वहीं विद्यालय में तैनात अनुचर अवधेश कुमार आर्य को बीआरसी जमुनहा से संबद्ध कर दिया गया है। विद्यालय के कक्षा कक्ष में आवारा कुत्ते डेरा जमाए हुए थे। इतना ही नहीं बरामदे में बच्चे मध्याह्न भोजन कर रहे थे। जहां कुत्ता टहल रहा था। खंड शिक्षाधिकारी जमुनहा सुनीता वर्मा का कहना है कि इसकी जांच कराई जाएगी।