तीन प्रधानाध्यपक निलंबित, 79 शिक्षक, शिक्षामित्रों व परिचारक का एक दिन का वेतन रोका,खलबली


79 शिक्षक, शिक्षामित्रों व परिचारक का एक दिन का वेतन रोका, मांगा स्पष्टीकरण
जौनपुर। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारियों ने शनिवार को महराजगंज, बदलापुर मुंगराबादशाहपुर के 45 परिषदीय स्कूलों का निरीक्षण किए। निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिले कुल 82 शिक्षकों, शिक्षामित्रों और परिचारकों पर कार्रवाई की गई। ड्यूटी के प्रति घोर लापरवाही के आरोप में तीन प्रधानाध्यापकों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की गई। जबकि 79 शिक्षकों व कर्मचारियों के एक दिन का वेतन और मानदेय रोकते हुए स्पष्टीकरण मांगा गया है। बेसिक शिक्षा विभाग की इस कार्रवाई से संबंधित कर्मियों में हड़कंप मच गया है।

और बीएसए डॉ. गोरखनाथ पटेल ने बताया कि खंड शिक्षा अधिकारियों जिला समन्वयक को मिलाकर जनपदीय टास्कफोर्स का गठन किया। यह टीम बदलापुर (40 विद्यालय), महराजगंज (तीन विद्यालय ) एवं मुंगरा बादशाहपुर (2 विद्यालय) की जांच शनिवार को की विद्यालयों में शुद्ध पेयजल, कायाकल्प, मध्यान्ह भोजन, शिक्षक / शिक्षा मित्र / अनुदेशक उपस्थिति, छात्र नामांकन, विद्यालय निपुण कार्ययोजना आदि की प्रगति का निरीक्षण किया गया। 45 विद्यालयों के निरीक्षण में जिसमे एक प्रधानाध्यापक, 58 सहायक अध्यापक, 14 शिक्षामित्र, 08 अनुदेशक व एक परिचारक अनुपस्थित मिले। विद्यालय में अनुपस्थित और निरीक्षण में मौके पर मिली कमियों के कारण एक प्रधानाध्यापक व दो प्रभारी प्रधानाध्यापकों को निलंबित कर दिया गया।




इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि बदलापुर के प्राथमिक विद्यालय दयालपुर में तैनात प्रधानाध्यापक रमाशंकर सरोज, कंपोजिट विद्यालय हिम्मतपुर में तैनात प्रभारी प्रधानाध्यापक धर्मप्रकाश यादव व प्राथमिक विद्यालय डढ़िया के प्रभारी प्रधानाध्यापक अजय कुमार यादव को निलंबित किया गया है। डढ़िया स्थित स्कूल का सुबह आठ बजकर तीन मिनट पर बीएसए ने खुद जांच की उस समय स्कूल बंद मिला। बीएसए ने स्कूलों में साफ-सफाई व्यवस्था मुकम्मल रखने का निर्देश दिया। अनुपस्थित शिक्षकों, शिक्षामित्रों, अनुदेशकों और परिचारक का निरीक्षण तिथि का वेतन एवं मानदेय रोकते हुए स्पष्टीकरण मांगा गया है।