12 बिंदुओं में जानिए होने वाली NAT परीक्षा के बारे में जरुरी बातें ... और अधिक जानने के लिए क्लिक करें!

 

12 बिंदुओं में जानिए होने वाली NAT परीक्षा के बारे में जरुरी बातें


🔵 सरल एप डाउनलोड लिंक 


🔴 'निपुण भारत मिशन" के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु Measurable Goals एवं त्रैमासिक लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं। इन लक्ष्यों की प्रगति के आकलन हेतु ‘सरल ऐप’ के माध्यम से निपुण आकलन परीक्षा (NAT) का आयोजन 11 से 16 सितम्बर 2023 तक किया जाना है।



🔴 कक्षा 1-5 तक के बच्चों का भाषा एवं गणित विषयों का तथा कक्षा 6 से तक 8 के बच्चों का गणित एवं विज्ञान विषयों का आकलन NAT परीक्षा के अंतर्गत किया जाएगा।


🔴 परीक्षा का समय अधिकतम 1 घंटा 30 मिनट का होगा। परीक्षा के उपरान्त शिक्षकों द्वारा 01 घण्टे के अन्दर स्कैनिंग की प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी। बच्चों की संख्या के अनुसार यह समयावधि निर्धारित की जा सकती है।


🔴 NAT परीक्षा में कक्षा 1 से 3 तक एक OMR शीट पर 08 बच्चों का आकलन किया जा सकेगा। वहीं कक्षा 4 से 8 में प्रत्येक बच्चे के लिए एक-एक OMR शीट प्रयोग में लाई जाएगी।


🔴 कक्षा 1 से 3 का आकलन:- . कक्षा 1 से 3 के बच्चों की OMR शीट पर शिक्षकों द्वारा Student ID नम्बर भरा जाएगा। शिक्षक सभी बच्चों से प्रश्नपत्र में उल्लिखित प्रश्नों को एक-एक पूछेंगे तथा उनके उत्तर के अनुसार OMR शीट भरेंगे।


🔴 कक्षा 4 से 8 के सभी बच्चों को प्रश्नपत्र व OMR शीट वितरित करने के उपरान्त प्रश्नपत्र एवं OMR शीट भरने के तरीके के बारे में उदाहरण सहित समझाया जाएगा ताकि उनसे शीट भरने में गलतियां न हों।


🔴 कक्षा 4 से 8 तक के बच्चे अपना Student ID स्वयं भरेंगे तथा शिक्षक द्वारा चेक करने के उपरान्त आवश्यकतानुसार संशोधन करेंगे। बच्चों द्वारा OMR शीट में सम्बंधित प्रश्न के सापेक्ष सही उत्तर के सही गोले (AB,C,D) स्वयं भरा जाएगा।


🔴 यदि बच्चा प्रश्न पत्र में दिए गए निर्देश के अनुसार सही उत्तर देता है, तो सम्बंधित प्रश्न के सापेक्ष बने गोले को शिक्षक द्वारा काले पेन से भरा जाएगा अन्यथा उसे खाली छोड़ दिया जाएगा। OMR शीट को केवल ब्लैक बॉल पेन द्वारा ही भरा जाएगा।


🔴 निपुण एसेसमेंट टेस्ट (NAT) का पारदर्शी एवं शुचितापूर्ण आयोजन कराने हेतु सभी जनपदों के BSA व डायट प्राचार्यों को निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही शिक्षकों द्वारा सामुदायिक सहभागिता, होम विजिट के माध्यम से छात्रों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए भी कहा गया है।


🔴 नकलविहीन व पारदर्शी आकलन हेतु विकास खण्डवार Flying squad का गठन एवं Cross invigilation हेतु जनपद स्तरीय अधिकारियों (बेसिक शिक्षा एवं अन्य विभाग) को अनुश्रवण के लिए निर्देशित किया जा रहा है।

जिला परियोजना कार्यालयों में परीक्षा से सम्बंधित कन्ट्रोल रूम की स्थापना की जा रही है।


🔴 परीक्षा के बाद प्रश्नपत्रों के मूल्यांकन के बाद सभी बच्चों को उनके रिपोर्ट कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे।



🔴 एक OMR शीट द्वारा एक छात्र का डाटा शिक्षक द्वारा आकलन पूर्ण होने के उपरान्त सरल एप के जरिए स्कैन किया जाएगा। OMR शीट को केवल ब्लैक बॉल पेन से ही भरा जाएगा। इसके लिए कक्षा 4 से 8 के बच्चों को कम्पोजिट ग्राण्ट से अधिकतम रु.5 प्रति पेन क्रय करते हुए बच्चों को उपलब्ध कराया जाएगा।


🔵 सरल एप डाउनलोड लिंक