अंतरजनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण को सात जिलों में कार्यवाही अपूर्ण, प्रक्रिया हो रही प्रभावित



लंबित कुल 281 मामलों में कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश


प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों के अंतरजनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण मामले में सात जिलों में कार्यवाही अपूर्ण है।

परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने शिक्षकों के आनलाइन रजिस्ट्रेशन को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा उपलब्ध कराई गई सुविधानुसार अपडेट किए जाने एवं शिक्षक व शिक्षिका दवारा जोड़ा बनाए जाने के निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दिए थे। सात जिलों में यह कार्यवाही अब तक पूर्ण नहीं की गई है, जिसके कारण कार्यवाही प्रभावित हो रही है।

सचिव के अनुसार संभल में 111, आजमगढ़ में 96, अयोध्या में 55 जौनपुर में 13, झांसी में तीन गाजियाबाद में दो एवं लखनऊ में एक प्रकरण लंबित हैं। इस तरह लंबित कुल 281 मामलों में शनिवार की मध्य रात्रि तक कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश संबंधित जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दिए गए हैं। सचिव ने बताया है कि शिक्षक एवं शिक्षिका को जिसके साथ अंतरजनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण किया जाना है, उस शिक्षक एवं शिक्षिका का रजिस्ट्रेशन नंबर डालने के उपरांत उनके मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा।

इसे संबंधित शिक्षक व शिक्षिका के साथ साझा करना होगा, जिसे निर्धारित स्थान पर भरे जाने के उपरांत एक दूसरे शिक्षक व शिक्षिका का आवेदन पत्र अंतरजनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण के लिए मान्य किया जाएगा।