सुखद👉 लड़कों से ज्यादा पढ़ रहीं लड़कियां



प्रयागराज,  बालिका शिक्षा के प्रति पूर्वांचल के लोग अधिक संवेदनशील हैं। उच्च शिक्षा विभाग की ओर से उत्तर प्रदेश 2023 के प्रकाशन के लिए तैयार इस वर्ष के आंकड़ें इस बात की गवाही दे रहे हैं।


गोरखपुर मंडल के अधीन गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर और महाराजगंज, वाराणसी मंडल में वाराणसी, चंदौली, जौनपुर और गाजीपुर, आजमगढ़ मंडल के आजमगढ़, मऊ, बलिया व मिर्जापुर मंडल के अधीन मिर्जापुर, सोनभद्र व भदोही आदि में लड़कों से अधिक लड़कियां उच्च शिक्षा ग्रहण कर रही हैं।

इसके उलट पश्चिमी यूपी के आगरा, मेरठ, कानपुर और बरेली आदि मंडलों में उच्च शिक्षण संस्थानों में लड़कों की संख्या अधिक हैं।

हालांकि इसमें चिकित्सा और तकनीकी शिक्षा के आंकड़े शामिल नहीं है। झांसी, चित्रकूट और अलीगढ़ मंडल की सूचना अभी नहीं मिल सकी है। पिछले साल भी लगभग यही स्थिति थी।

18 राजकीय महाविद्यालयों का संचालन शुरू प्रयागराज। प्रदेश में निर्माणाधीन 75 राजकीय महाविद्यालयों में से 18 महाविद्यालयों का संचालन संबंधित मंडल के राज्य विश्वविद्यालय के संघटक महाविद्यालय के रूप में हो चुका है।

प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ विभाग की ओर से 21 राजकीय महाविद्यालयों का निर्माण कराया जा रहा है जिन्हें संघटक महाविद्यालय के रूप में संचालित करने की योजना है।

इनका कहना है

उच्च शिक्षा से दूर लोगों में इसके प्रति रुझान बढ़ा है। खासतौर से पूर्वांचल के राजकीय और एडेड कॉलेजों में छात्राओं की संख्या में वृद्धि हुई है। इन छात्राओं में शिक्षा के प्रति उत्साह है।