यौन शोषण : गैर जनपद गईं शिक्षिकाओं से ले रहे फीडबैक, आपके साथ कुछ गलत तो नहीं हुआ

 

देवरिया। जनपद के एक ब्लॉक के खंड शिक्षाधिकारी व शिक्षक संघ के दो पदाधिकारियों पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगने के बाद जांच टीम हाल में गैर जनपद तबादला हुईं शिक्षकों को फोन कर उनका फीडबैक ले रही है। उनसे पूछा जा रहा है कि उनके साथ कुछ गलत तो नहीं हुआ। मामले का संज्ञान लेते हुए महानिदेशक स्कूली शिक्षा ने जांच रिपोर्ट तलब की है। इधर, मामले की जांच एडी बेसिक और बीएसए स्वयं कर रही हैं। एक सप्ताह में जांच रिपोर्ट पूरी होने की बात कही जा रही है।



जनपद के एक ब्लॉक में तैनात रही शिक्षिका ने जिलाधिकारी को गुमनाम पत्र भेजकर दो बीईओ और शिक्षक संगठन के दो अधिकारियों पर गंभीर आरोप लगाए हैं। इस पत्र से जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय सहित बेसिक शिक्षा जगत में चर्चाओं का बाजार गर्म है। विभाग की बदनामी होते देख अधिकारियों ने मामले को गंभीरता से लिया है। वहीं, डीएम की ओर से गठित टीम मामले की जांच में लगी है। शिकायतकर्ता के सामने नहीं आने से जांच टीम को प्रक्रिया आगे बढ़ाने में दिक्कत आ रही है। यह पत्र किसने लिखा, कहां से पोस्ट किया गया और उच्चाधिकारियों को भेजने के साथ ही सोशल मीडिया पर वायरल किसने किया, विभाग इसकी जांच करने में जुटा है। सूत्रों के मुताबिक विभागीय अधिकारियों ने शिकायतकर्ता को चिह्नित भी कर लिया है। प्रकरण को लेकर जिले के परिषदीय शिक्षक वर्ग में चर्चाएं तेज हैं। दूसरे शिक्षक संघों के पदाधिकारी संबंधित शिक्षक संघ के पदाधिकारियों से मामला जुड़ा होने के चलते हर रोज इस पर आपसी चर्चा कर अपने-अपने तर्क दे रहे हैं।


अपने पदाधिकारियों के संग दिखा संगठन

जिस शिक्षक संघ के पदाधिकारियों पर आरोप लगे हैं, वह उनके साथ मजबूती से खड़ा दिख रहा है। संगठन का मानना है कि शिक्षकों संघों के खुद को सबसे बेहतर दिखाने की आपसी राजनीति के चलते ऐसे घटिया आरोप लगाए गए हैं। संघ हर जांच का सामना कराने को तैयार है ताकि असल बात सामने आ सके।


जिलाधिकारी के निर्देश पर इस प्रकरण की जांच गंभीरता से चल रही है। मामले से संबंधित आरोपी लोगों को बुलाकर उनका पक्ष ले लिया गया है। दो-चार दिन में रिपोर्ट एडी बेसिक को सौप दी जाएगी। शिकायत करने वाले को भी चिह्नित कर लिया गया है, जल्द ही उसका भी खुलासा कर दिया जाएगा। इसमें जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी, ताकि जो स्थिति बनी है वह फिर न बने। महानिदेशक को भी जांच रिपोर्ट भेजी जाएगी।

- शालिनी श्रीवास्तव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी