कक्षा-7 के पाठ्यक्रम में सिखों के गुरु को मिलेगा थोड़ा विस्तार


प्रयागराज : बेसिक शिक्षा विभाग कक्षा सात के पाठ्यक्रम में सिखों के गुरु को विस्तार देगा। प्रदेश में 27 दिसंबर को साहिबजादा दिवस मनाने की घोषण के बाद सिखों के सभी दस गुरु के नाम के साथ उनके विषय में संक्षिप्त जानकारी कक्षा सात के पाठ्यक्रम में जोड़ी गई है, ताकि विद्यार्थी उनके बारे में जान सकें।

'हमारा इतिहास और नागरिक जीवन भाग-2' पुस्तक में पेज की संख्या नहीं बढ़ाने के कारण उत्तर प्रदेश राज्य शिक्षा संस्थान ने 'इन्हें भी जानें' शीर्षक से सभी दस गुरु के विषय में संक्षिप्त जानकारी दी है। सिख संगठन ने पुस्तक में कम जानकारी होने और उसमें कुछ संशोधन की मांग महानिदेशक (डीजी) स्कूल शिक्षा से की थी । इसके बाद कुछ संशोधन के साथ थोड़ा विवरण बढ़ाकर एक ही पेज में समाहित कर पुस्तक तैयार की जा रही है।

राज्य शिक्षा संस्थान के प्राचार्य नवल किशोर के निर्देशन में कक्षा सात के विषय 'हमारा इतिहास और नागरिक जीवन भाग- 2' में सिख गुरु के संबंध में किया जा रहा है। कुछ परिमार्जन


संस्थान की कार्यक्रम समन्वयक डा. दीप्ति मिश्रा ने बताया कि 27 दिसंबर को साहिबजादा दिवस मनाने की फरवरी 2021 में घोषणा के बाद मई 21 में इस पाठ्यपुस्तक में सभी दस गुरु के विषय में जानकारी पेज नंबर 79 पर जोड़ी गई।