बच्चे हिंदी नहीं पढ़ पाए तो DM रह गए हैरान, शिक्षक झांकने लगे अगल-बगल, सभी का वेतन रोका


मुरादाबाद में एक बार फिर डीएम DM मानवेंद्र सिंह के निरीक्षण में प्राथमिक विद्यालयों Vidalaya में शिक्षा के स्तर की पोल खुल गई। प्राथमिक विद्यालय Vidalaya सुल्तानपुर मुंडा में सवालों के जवाब छोड़िए कक्षा दो और तीन के बच्चे हिंदी नहीं पढ़ सके।पढ़ाई का स्तर ठीक नहीं मिलने पर डीएम DM ने प्रधानाध्यापक सहित सात शिक्षकों teacher के वेतन रोकने के आदेश दिए। डीएम DM मानवेंद्र सिंह अचानक प्राथमिक विद्यालय सुल्तानपुर मुंडा में पहुंच गए। जहां प्रधानाध्यापक headmaster अपने कार्यालय की जगह अन्य कक्ष में कुर्सी लगाकर बैठे मिले। पूछने पर पता चला कि स्कूल में 61 बच्चे मौजूद हैं।


बच्चों को पढ़ाने के लिए 7 शिक्षकों teacher की तैनाती है, जो मानक से अधिक हैं। डीएम DN ने पढ़ाई की जांच करने के लिए कक्षा class दो और तीन के बच्चों को किताब पढ़ने के लिए कहा, लेकिन बच्चे हिंदी भी नहीं पढ़ सके। डीएम DM ने इस मामले में शिक्षकों teacher से कहा कि इस विद्यालय Vidalaya के पढ़ाई का स्तर ठीक नहीं है।

 



प्रधानाध्यापक headmaster अपने कार्यालय के लिए एक की जगह दो कमरों का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने बीएसए BSA को बताया कि विद्यालय में पढ़ाई का स्तर ठीक नहीं है। इस मामले में प्रधानाध्यापक सहित सभी शिक्षकों teacher का वेतन रोकने के निर्देश दिए।साथ ही पढ़ाई के स्तर की जांच के लिए एक समिति गठित करने के निर्देश दिए। कार्यालय के मामले में प्रधानाध्यापक headmaster से स्पष्टीकरण तलब किया जाएगा। बच्चों की शिक्षा में सुधार करने के लिए ही अध्यापक सीमा से अधिक संख्या में रखे गए हैं। यदि बच्चों के शिक्षा में सुधार होता है तो शिक्षकों teacher को वेतन दिए जाएंगे।