विद्यालयों के बच्चों को बताया जाएगा गुड और बैड टच

 शाहजहांपुर। परिषदीय विद्यालयों में बच्चों को शिक्षा दिलाने के साथ ही कानूनी प्रावधानों और हेल्प लाइन नंबरों के बारे में जानकारी भी दी जाएगी। इसके अतिरिक्त गुड टच और बैड टच के बारे में बताया जाएगा। राज्य परियोजना निदेशक का पत्र आने के बाद बीएसए ने शिक्षकों को दिशा-निर्देश दिए हैं।






जिले में करीब 2700 परिषदीय विद्यालयाें का संचालन किया जाता है, जिसमें करीब चार लाख बच्चे पंजीकृत हैं। इन विद्यालयाें को शिक्षण कार्य के साथ ही कानूनी अधिकार और हेल्प लाइन नंबरों की जानकारी भी दी जाएगी, जिससे वह समय पड़ने पर उसका उपयोग कर सकें। राज्य परियोजना निदेशक की ओर से बीएसए को भेजे पत्र में बताया गया कि बच्चों को शिक्षा का अधिकार, बाल-विवाह, दहेज प्रथा, घरेलू हिंसा आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके अतिरिक्त चाइल्ड व महिला हेल्पलाइन के बारे में बताया जाएगा।



जिले के परिषदीय स्कूलों में एक साल में दो बालिकाओं के साथ छेड़खानी के मामले प्रकाश में आने के बाद छात्राओं को गुड टच और बैड टच के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके लिए शिक्षिकाओं को प्रशिक्षित करने की तैयारी है। बीएसए रणवीर सिंह ने बताया कि विद्यालयों की ऐसी शिक्षिकाओं को चिह्नित किया जाएगा, जो तेजतर्रार हों। उन्हें प्रशिक्षण दिलाने के बाद स्कूल में छात्राओं को जागरूक किया जाएगा।