जूनियर बेसिक शिक्षकों को मिलेगी पदोन्नति


प्रयागराज : जूनियर बेसिक विद्यालयों के सहायक अध्यापकों एवं शिक्षिकाओं की पदोन्नति के लिए बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने समय सारिणी जारी की है।

पोर्टल पर अपलोड ज्येष्ठता सूची के सापेक्ष शिक्षक एवं शिक्षिका द्वारा प्राप्त आपत्ति का निस्तारण कर 30 अक्टूबर तक पोर्टल पर अंतिम ज्येष्ठता सूची अपलोड करने के निर्देश सभी बीएसए को दिए गए हैं। पात्रता सूची और उसके अनुरूप पदोन्नति की कार्यवाही करने की तिथि आठ नवंबर तय की गई है।



 परिषद सचिव ने पोर्टल पर अपलोड अंतिम ज्येष्ठता और पात्रता सूची के संबंध में सभी बीएसए से इस आशय का प्रमाणपत्र भी मांगा है कि सहायक शिक्षक शिक्षिकाओं द्वारा अनंतिम ज्येष्ठता सूची के सापेक्ष प्राप्त आपत्तियों का निस्तारण नियमानुसार करते हुए अंतिम ज्येष्ठता एवं पात्रता सूची तैयार की गई है।


 इसमें किसी प्रकार की त्रुटि नहीं है। इधर, उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव ने कहा है कि बार-बार शिक्षकों की पदोन्नति के लिए विभाग समय सारणी जारी करके गुमराह कर रहा है। वर्षों से शिक्षकों की पदोन्नति रोककर कम वेतन देकर सहायक शिक्षकों से प्रधानाध्यापक के कार्य लिए जा रहे हैं, जो शिक्षकों के साथ अन्याय है। उन्होंने कहा है कि अब आठ नवंबर की समय सारणी जारी की गई है तो उसे इसी अवधि में पूरा किया जाए, ताकि शिक्षकों को काम के अनुरूप वेतन मिले।