परिषदीय शिक्षकों को टैबलेट देने के पीछे क्‍या है योगी सरकार का प्‍लान, वंडर बॉक्‍स भी होंगे इस्‍तेमाल

 सीएम योगी आदित्‍यनाथ आज यानी बुधवार को गोरखपुर में सरकारी प्राइमरी स्‍कूलों के शिक्षकों को टैबलेट देंगे। इसके अलावा प्री-प्राइमरी शिक्षा के लिए को-लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों को आईटीआई गांधीनगर की ओर से विकसित वंडर बॉक्‍स भी बांटें जाएंगे। बताया जा रहा है कि कुल 3780 वंडर बॉक्‍स बांटे जानें हैं। 




प्राइमरी स्‍कूलों के शिक्षकों को टैबलेट दिए जाने के पीछे योगी सरकार का क्‍या प्‍लान है? इस पर बेसिक शिक्षा विभाग, शिक्षकों और अभिभावकों के बीच कई चर्चाएं हैं। कोई इसे भविष्‍य में ऑनलाइन हाजिरी शुरू किए जाने की संभावनाओं से जोड़ रहा है तो कोई दिवाली गिफ्ट बता रहा है लेकिन असल में इनका मकसद सीधे तौर पर छात्रों की बेहतरी से जुड़ा है। जानकारों के मुताबिक सरकार सरकारी प्राइमरी स्‍कूलों में पढ़ने वाले बच्‍चों को सक्षम और स्‍मार्ट बनाने के अभियान के तहत शिक्षकों को टैबलेट और अन्‍य सुविधाओं से लैस कर रही है। सरकार का मानना है कि इससे छात्रों को स्‍मार्ट बनाने के अभियान को गति मिलेगी। शिक्षकों को टैबलेट वितरण का कार्यक्रम गोरखपुर के योगि‍राज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में आयोजित किया गया है। कार्यक्रम को लेकर शिक्षकों में खासा उत्‍साह देखा जा रहा है। 



टैबलेट वितरण के साथ ही सीएम योगी आदित्‍यनाथ स्मार्ट क्लास की स्थापना का शुभारंभ भी करेंगे। कार्यक्रम में प्री प्राइमरी शिक्षा के लिए वंडर बॉक्स वितरित करने के साथ दिव्यांग बच्चों के लिए सहायक उपकरण भी बांटे जाएंगे। गोरखपुर के योगि‍राज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में आयोजित यह कार्यक्रम मंडल स्‍तरीय है। कार्यक्रम में गोरखपुर मंडल के चारों जिलों (गोरखपुर, महराजगंज, देवरिया और कुशीनगर) के परिषदीय स्कूलों के शिक्षक शामिल होंगे। कुल 14360 टैबलेट बांटे जाएंगे जिसका शुभारंभ सीएम योगी करेंगे। गोरखपुर मंडल के 64 विकास खंडों में आईसीटी (इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी) लैब्स और 1086 परिषदीय विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की स्थापना का शुभारंभ भी होगा। 


बेसिक शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक सीएम योगी आदित्‍यनाथ की ओर से प्री-प्राइमरी शिक्षा के लिए को-लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों को आईटीआई गांधीनगर की ओर से विकसित वंडर बॉक्स का वितरण किया जाएगा। कुल 3780 वंडर बॉक्स बांटे जाने हैं। इस मौके पर दिव्यांग बच्चों के लिए सुगम्य क्रेन, ब्रेल किट, बीटी हियरिंग एड, व्हील चेयर, क्रच, सीपी चेयर और ट्राइसाइकिल आदि भी बांटे जाएंगे। प्रेक्षागृह में 130 दिव्यांग बच्चों को 190 उपकरण दिए जाएंगे।