परिषदीय स्कूलों के बच्चों के रिपोर्ट कार्ड में अब मिलेंगे स्टार

 फर्रुखाबाद, परिषदीय स्कूलों के बच्चों के रिपोर्ट कार्ड में अगले शैक्षिक सत्र से अंक की बजाय स्टार प्रदान किए जाएंगे। समग्र मूल्यांकन 4 अलग अलग टर्म में किया जायेगा। इसके पीछे मकसद है कि विद्यार्थियों के संपूर्ण व्यक्तित्व का मूल्यांकन हो सके और उनकी पढ़ाई के साथ ही अन्य गतिविधियों में भी रुचि पैदा हो सके। बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन विद्यालयों में अभी तक बच्चों के रिपोर्ट कार्ड में अंक प्रदान किए जाने का प्राविधान है। 




निजी स्कूलों की तर्ज पर बच्चों का समग्र मूल्यांकन सुनिश्चित किया जायेगा। अगले शैक्षिक सत्र से यह व्यवस्था प्रभावी हो जाएगी। इसको लेकर महानिदेशक स्कूली शिक्षा की ओर से दिशा निर्देश भी दिये गये हैं। बच्चों के कौशल विकास और उनकी अभिरुचि को भी महत्व दिया जायेगा। इसके साथ ही वर्ष में दोबार फरवरी और सितंबर में मूल्यांकन होगा। एनसीईआरटी की ओर से यह रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जा रहा है।



 इसका समग्र मूल्यांकन चार अलग अलग टर्म में किया जायेगा। शासन का मानना है कि इस तरह की व्यवस्था से बच्चों का मानसिक विकास होगा और उनके अंदर विभिन्न गतिविधियों में अभिरुचि जागृत होगी। बीएसए ने बताया कि शासन स्तर से जो दिशा निर्देश हैं उनका अगले सत्र से पालन कराया जायेगा।