बेसिक स्कूलों के शिक्षकों की पदोन्नति को 19 तक अपलोड करें पात्रता सूची


प्रयागराज । बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की पदोन्नति की आस पूरी होने को है। उच्च प्राथमिक स्कूलों के सहायक अध्यापकों की पदोन्नति के लिए बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने खंड शिक्षा अधिकारियों से पांच वर्ष पूरा कर चुके शिक्षकों की आख्या मांगी है। साथ ही पदोन्नति के लिए पात्र शिक्षकों की सूची पोर्टल पर 19 नवंबर तक अपलोड करने का निर्देश भी दिया है।

जिले में 2009 में शिक्षक भर्ती के चयनित अभ्यर्थियों को 2016 में पदोन्नति मिली थी। 2009 के बाद
प्रदेश में कई शिक्षक भर्ती हुई लेकिन, पदोन्नति की प्रक्रिया नहीं शुरू हो सकी। यही कारण है कि शिक्षक लंबे समय से पदोन्नति की मांग कर रहे थे। उनकी मांग को देखते हुए बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से शिक्षकों की पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बीते दिनों निर्देश जारी करके उच्च प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक के पदों पर तैनात ऐसे शिक्षकों की पांच वर्ष की गोपनीय आख्या मांगी है। खंड शिक्षा अधिकारियों को यह आख्या 16 नवंबर तक बीएसए कार्यालय में देनी है। साथ ही प्राथमिक स्कूलों के प्रधानाध्यापक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक के स्वीकृत पदों के सापेक्ष रिक्त पदों की सूचना भी देनी है। बीएसए की ओर से जारी निर्देश में


कहा गया है कि निर्धारित समय के भीतर सभी सूचनाएं उपलब्ध करायी जाएं। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता पर पूरी जानकारी संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी की होगी। ऐसे में पदोन्नति को लेकर विभाग की सक्रियता से उम्मीद है कि लंबे समय से पदोन्नति का इंतजार कर रहे शिक्षकों को इस वर्ष पदोन्नति की सौगात मिल जाएगी।