शिक्षकों को लगानी होगी बायोमीट्रिक उपस्थिति, पढिए पूरी सूचना

 


 हरदोई। परिषदीय विद्यालयों Vidalaya के शिक्षकों teacher को नई महानिदेशक स्कूल शिक्षा shiksha ने आते ही झटका दे दिया है। उन्होंने पत्र जारी कर सभी शिक्षकों teacher को बायोमीट्रिक उपस्थिति दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही खंड शिक्षा अधिकारी BEO व बीएसए BSA से प्रतिदिन मानीटरिंग कर प्रगति उपलब्ध कराने के लिए कहा है। पत्र के आने से शिक्षकों में खलबली मच गई है। 



जिले में 3446 परिषदीय विद्यालय Vidalaya संचालित हैं। इन विद्यालयों Vidalaya मैं से 2777 विद्यालयों Vidalaya में विभाग की ओर से 5212 टैबलेट उपलब्ध कराए गए हैं और सिम व रिचार्ज के लिए कंपोजिट ग्रांट से व्यवस्था की गई है। तत्कालीन महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद ने आदेश जारी किया था, जिसमें 20 नवंबर से शिक्षकों teacher की बायोमीट्रिक उपस्थिति लगाने के प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहा गया था। इसके पायलट प्रोजेक्ट के रूप में प्रदेश के छह जिलों का चयन किया गया था। इसमें जनपद District भी शामिल है। जनपद में वर्तमान में 10163 शिक्षक, 971 अनुदेशक व 3200 शिक्षामित्र तैनात हैं। सभी को बायोमीट्रिक उपस्थिति लगानी थी। इसका शिक्षक संघ teacher sangh ने विरोध किया था। जिस कारण प्रक्रिया लगभग बंद सी हो गई थी। महानिदेशक स्कूल शिक्षा के पद पर रहे विजय किरन आनंद के तबादले के बाद शिक्षकों teacher को उम्मीद थी कि अब उनको राहत मिलेगी, मगर महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने विजय किरन आनंद के निर्देशों को ही आगे बढ़ाते हुए शिक्षकों को फेस रिकॉग्निशन आधारित बायोमीट्रिक उपस्थिति लगाने के निर्देश जार कर दिए, जिसमें कहा गया कि शिक्षकों teacher की बायोमीट्रिक उपस्थिति लगाना शुरू की जाए। सभी शिक्षक ऑनलाइन लाॅगिंग करें और प्रत्येक शिक्षक की तीन-तीन फोटो अपलोड कर प्रोफाइल बनाएं।



इसी प्रकार विद्यार्थियों की भी प्रोफाइल भी तैयार की जाए। शिक्षकों teacher की प्रतिदिन उपस्थिति की मानीटरिंग की जाए और उसकी प्रगति रिपोर्ट खंड शिक्षा अधिकारी BEO व बीएसए BSA निर्धारित प्रारूप पर उपलब्ध कराएं। विद्यार्थियों की 27 दिसंबर को उपस्थिति दर्ज की जाए। इसके साथ ही प्रत्येक माह mahine की 27 तारीख को ही बच्चों की उपस्थिति एक बार ऑनलाइन अपलोड की जाए।


शिक्षकों teacher की बायोमीट्रिक उपस्थिति के संबंध में दिशा निर्देश आए हैं। इसके अलावा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से भी निर्देश दिए गए है। विभागीय निर्देशानुसार कार्रवाई की जाएगी।


– प्रभात कुमार श्रीवास्तव, BEO टोडरपुर /प्रभारी बीएसए BSA