यूपी के कई जनपदों में बढ़ीं ठंड की छुट्टियां, कहीं 18 जनवरी तक तो कहीं 20 तक बंद रहेंगे 8वीं तक के स्कूल

 मकर संक्रांति के त्योहार के बाद यूपी में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। शीतलहर के बीच ठंडी-ठंडी हवा हाड़-मांस कंपकंपा दे रही हैं। इस बीच ठंड और भयकंर कोहरे के देखते हुए लखनऊ डीएम ने कक्षा आठ तक के सभी स्कूलों की छुट्टियां 18 जनवरी तक बढ़ा दी हैं। वहीं मुरादाबाद, रामपुर में 20 तक स्कूल बंद रहेंगे। बता दें कि इससे पहले लखनऊ प्रशासन ने 16 जनवरी तक स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए थे।



मौसम विभागने अगले 24 घंटे के दौरान यूपी में कई स्थानों पर घना कोहरा छाया रहने की चेतावनी के साथ आरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही एक से दो स्थानों पर कोहरे पर कोल्डे डे यानी धूप नहीं निकलेगी। दरअसल बीते 24 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर बहुत घना कोहरा छाया रहा। पूर्वांचल में कोल्ड डे का प्रकोप बना रहा। गोरखपुर, अयोध्या, कानपुर, लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद मंडलों में तापमान सबसे कम दर्ज किया गया है। सोमवार की रात सबसे कम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस मेरठ में रहा। ठंड में कमी न होते देख अब लखनऊ डीएम सूर्यपाल गंगवार ने कक्षा आठ तक के सभी  सरकारी, गैर सरकारी, प्राइवेट स्कूल 18 तक बंद रखने का आदेश दिया है।





मुरादाबाद, रामपुर में 20 तक बंद रहेंगे स्कूल


शीतलहर और भीषण ठंड को देखते हुए 14 जनवरी को मुरादाबाद और रामपुर के डीएम ने 20 जनवरी तक छुट्टी बढ़ा दी थी। इसके अलावा कानपुर, संभल, फिरोजाबाद आठवीं तक और लखीमपुर खीरी में 12वीं तक के सभी बोर्ड के स्कूलों को 17 जनवरी तक बंद रखने का आदेश है। वहीं बहराइच और अमरोहा में 18 जनवरी तक स्कूलों की छुट्टियां रहेंगी। 


कब मिलेगी ठंड से राहत


आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक हवा का रुख पछुवा के बजाए पुरवा होगा और उसके बाद से दिन में धूप निकलनी शुरू होगी साथ ही इससे गलन का असर कम होने लगेगा। हालांकि इस बीच मंगलवार को यूपी के कई स्थानों पर घना तो कहीं बहुत घना कोहरा छाया रहा।  रविवार रात सबसे कम तापमान मेरठ और मुजफ्फरनगर में दर्ज की गई जहां न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री दर्ज हुआ।