कूट रचित मेडिकल अवकाश पर जाना शिक्षकों को पड़ा महंगा, इन शिक्षकों पर भी होगी कार्रवाई

 बलरामपुर, 

बेसिक शिक्षा विभाग के तमाम सख्ती के बाद भी शिक्षक अवकाश में हेरा फेरी के मामला तूल पकड़े हुए था। मामला बीएसए के संज्ञान में आते ही तत्काल इन शिक्षकों को निलंबित कर वेतन रोक दिया था। अब संबंधित शिक्षकों से रिकवरी की कारवाई विभाग ने शुरू कर दी है। परिषदीय विद्यालयों में अधिकारियों की नाक के नीचे ऑफलाइन अवकाश के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वालों की अब खैर नहीं है। कूटरचित अवकाशों की पोल खुलने के बाद जिला बेसिक शिक्षा विभाग ने सख्त तेवर अपनाना शुरू कर दिया है।


श्रीदत्तगंज शिक्षा क्षेत्र में अवकाश अस्वीकृत होने के बावजूद एक शिक्षिका ने जाली प्रपत्र प्रस्तुत कर विद्यालय से छुट्टी ले ली थी। स्क्रीनशाट को संशोधित कर अवकाश का पत्र भी प्रस्तुत कर दिया, जो अपराध की श्रेणी में आता है। बीएसए की जांच में पोल खुलने के साथ भ्रष्टाचार की कलई भी खुल गई। इस पर बीएसए ने सात शिक्षकों को निलंबित किया था। इनमें से तीन को बहाल करते हुए इनके विरुद्ध दीर्घदंड की कार्रवाई की गई है। अब इन शिक्षकों से अवकाश के नाम पर लिए गए वेतन भुगतान की रिकवरी कराई जाएगी। इसमें प्राथमिक विद्यालय संझवल प्रेमनगर के निरीक्षण में सहायक अध्यापक ज्योति त्रिवेदी अलग-अलग तिथियों में चार बार मेडिकल अवकाश पर जा चुकी हैं। जांच करने पर सभी की संदर्भ संख्या कूटरचित व अन्य अध्यापक के नाम से पाई गई है। वहीं मई 2023 में श्रीदत्तगंज के कंपोजिट विद्यालय पिपरा याकूब की इंजार्च प्रधानाध्यापिका सीमा गौतम नवंबर 2021 से लगातार अनियमित अवकाश पर पाई गईं थीं। बीएसए ने इनका वेतन रोकते हुए निलंबित कर दिया था। इसी तरह प्राथमिक विद्यालय जिगना की सहायक अध्यापक शिल्पी जैन भी कूटरचित अवकाश की पोल खुलने पर निलंबित की गईं थी। करीब छह माह बाद यह शिक्षिकाएं बहाल तो हो गईं, लेकिन इनसे अवकाश के दौरान उपभोग किए गए वेतन की रिकवरी कराई जाएगी। विभागीय सूत्रों की मानें तो प्रत्येक शिक्षिका से 50-50 हजार रुपए से अधिक के रिकवरी की बात कही जा रही है।



इन शिक्षकों पर भी होगी कार्रवाई

प्राथमिक विद्यालय संझवल प्रेमनगर की सहायक अध्यापक पूजा सिंह का 27 मार्च 2023 से 18 मई तक बाल्य देखभाल अवकाश भी कूटरचित पाया गया था। प्राथमिक विद्यालय गौर की नेहा पवार भी कूटरचित अवकाश के आरोप में निलंबित हुईं हैं। यहीं की परवीन जहां का 25 नवंबर से 24 जनवरी 2020 व चार जनवरी से चार मार्च 2021 तक के अवकाश में गड़बड़ी मिलने पर वेतन रोका गया था। प्राथमिक विद्यालय विश्रामपुर द्वितीय की सहायक अध्यापक आशिया सलमान ने स्क्रीनशाट संशोधित कर फर्जी अवकाश प्रस्तुत किया था। निलंबित चल रही इन चार शिक्षिकाओं पर भी शीघ्र कार्रवाई की बात कही जा रही है।


निलंबन के बाद बहाल हुई तीन शिक्षिकाओं से रिकवरी की प्रक्रिया चल रही है। शिक्षिकाओं के विरुद्ध नोटिस जारी की गई है। लेखा विभाग से रिकवरी की धनराशि का ऑगणन कराया जा रहा है।

कल्पना देवी, बीएसए बलरामपुर