निपुण लक्ष्य में खराब प्रदर्शन करने वाले स्कूलों की लगेगी क्लास




लखनऊ। राजधानी के परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की भी अब क्लास लगेगी। निपुण लक्ष्य मूल्यांकन में खराब प्रदर्शन करने वाले विद्यालयों की बेसिक शिक्षा विभाग ने सूची तैयार की है। इनमें हर ब्लॉक से 10 विद्यालयों को चिह्नित किया गया है।

 जिला अधिकारी सूर्यपाल  गंगवार के आदेश के बाद शुक्रवार से शिक्षकों की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। बेसिक स्कूल में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए शासन स्तर पर कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसके बावजूद ज्यादातर स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ है। पिछले महीने निपुण लक्ष्य के मूल्यांकन में कई विद्यालयों की स्थिति खराब मिली। विभाग ने ऐसे विद्यालयों की सूची तैयार की है। चिह्नित विद्यालयों के शिक्षकों को शिक्षा व्यवस्था को और बेहतर करने की जानकारी दी जाएगी।


बीएसए रामप्रवेश ने बताया कि ब्लॉक से ऐसे 10 विद्यालयों को चिह्नित किया गया है, निपुण लक्ष्य में जहां की स्थिति बेहतर नहीं मिली है। उसी ब्लॉक से 10 ऐसे विद्यालयों को भी चिह्नित किया गया है, निपुण लक्ष्य में जिनका बेहतर प्रदर्शन रहा है। बेहतर प्रदर्शन वाले विद्यालयों के शिक्षक ही खराब प्रदर्शन वाले शिक्षकों को शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने की जानकारी देंगे। बीएसए ने बताया, पांच से 15 जनवरी तक होने वाले ऑनलाइन प्रशिक्षण में बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी शामिल होंगे।